उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 16, 2020, 3:14 PM IST

ETV Bharat / state

माता सीता के जन्मोत्सव पर भारी लॉकडाउन, सामान्य रुप से मनाया जाएगा जन्मदिन

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में तीन मई तक लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. इस दौरान देश में कहीं पर भी बड़ा धार्मिक या किसी भी प्रकार का आयोजन करने की अनुमति नहीं है, इसके चलते इस बार सीता जी का जन्मोत्सव मंदिर में ही सामान्य रुप से मनाया जाएगा.

etv bharat
श्रीदेवकाली मंदिर अयोध्या.

अयोध्या: राम नगरी में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस और लॉकडाउन की अवधि बढ़ने से सन्नाटा पसरा हुआ है. इसके कारण अब तक कई आयोजनों को रद्द किया जा चुका है. अयोध्या का प्रमुख राम जन्मोत्सव श्रद्धालुओं की भीड़ से पूरी तरह मुक्त रहा, लेकिन अब सीता माता के जन्मोत्सव पर कोरोना का साया मंडरा रहा है. प्रत्येक वर्ष वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मां सीता का जन्मोत्सव मनाया जाता है. इस दिन नगर में शोभायात्रा निकालने के बाद बड़े स्तर पर भंडारे का आयोजन भी किया जाता है.

जानकारी देते मंदिर के पुजारी.
छोटी देवकाली मंदिर से निकलती है शोभायात्रा
सिद्ध पीठ छोटी देवकाली मंदिर की अयोध्या में विशेष मान्यता है. यहां बड़ी देवकाली भगवान राम की कुल देवी मानी जाती हैं. वहीं छोटी देवकाली मां सीता की कुलदेवी हैं. मान्यता है कि जब मां जानकी भगवान राम के साथ जनकपुर से ब्याह कर आईं, तो वह अपने साथ जनकपुर की कुलदेवी छोटी देवकाली का विग्रह अपने साथ लाईं थीं.


84 वर्ष बाद शोभायात्रा का टूटेगा क्रम

श्री छोटी देवकाली समाज ट्रस्ट 84 वर्षों से लगातार बड़े स्तर पर सीता जन्मोत्सव मनाता रहा है. इस बार कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के बाद अब ट्रस्ट ने इस उत्सव को सीमित कर दिया है. 84 वर्षों से हर वर्ष निकल रही मां सीता के जन्मोत्सव पर शोभायात्रा इस बार नहीं निकलेगी और मंदिर में सामान्य रूप से इस आयोजन को किया जाएगा. आम जनमानस को आयोजन में शामिल होने की अनुमति नहीं रहेगी.

2 मई को निकलनी थी शोभायात्रा
अयोध्या में छोटी देवकाली मंदिर से 2 मई को शोभायात्रा निकाली जानी थी. श्री छोटी देवकाली समाज ट्रस्ट इस बार यह शोभायात्रा न निकालने का निर्णय किया है. इससे पहले 1 मई को सीता जन्म उत्सव मनाया जाना है. इस दिन सामान्य रूप से मंदिर में पूजा पाठ और अनुष्ठान किया जाएगा. आयोजन को भीड़ से पूरी तरह मुक्त रखने का निर्णय लिया गया है.

सीता जन्मोत्सव पर छाया कोरोना का साया
राम नगरी में सप्त सागर कुंड के पास स्थित छोटी देवकाली मंदिर मैं सीता जन्मोत्सव भव्य रूप से मनाया जाता रहा है. यह उत्सव श्री छोटी देवकाली समाज ट्रस्ट की ओर से किया जाता है. इस बार कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के बाद अब आयोजन को सीमित कर दिया गया है. मंदिर प्रशासन और पुजारी की मौजूदगी में सीता जन्म उत्सव साधारण रूप से मनाया जाएगा.

इसे भी पढ़ें-कोरोना से जंग: उत्तर प्रदेश विधानसभा में रोस्टर के तहत काम करेंगे कर्मचारी

अयोध्या में छोटी देवकाली मंदिर का विशेष महत्व है. राजा दशरथ ने सीता के लिए यह मंदिर बनवाया था, जिसके बाद मां सीता यहां पूजा पाठ करने नित्य आया करती थीं. मां सीता से जुड़े सभी आयोजनों पर इस मंदिर को विशेष तौर पर मान्यता दी गई है.
-अजय द्विवेदी, पुजारी, श्री छोटी देवकाली मंदिर

ABOUT THE AUTHOR

...view details