उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जिला महिला अस्पताल को मिली मोबाइल डिजिटल X-RAY मशीन

By

Published : May 8, 2021, 6:24 AM IST

अयोध्या जिला महिला अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमितों को अब एक्स-रे कराने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा. अस्पताल को मोबाइल डिजिटल एक्स-रे मशीन मिल गई है, जिससे मरीजों का कोविड वार्ड के अंदर ही एक्स-रे किया जा सकेगा.

मोबाइल डिजिटल एक्स-रे मशीन
मोबाइल डिजिटल एक्स-रे मशीन

अयोध्या:जिला महिला अस्पताल में कोविड मरीजों को बेहतर इलाज के लिए सीएमएस डॉक्टर एसके शुक्ला के प्रयास से मोबाइल डिजिटल एक्स-रे मशीन अस्पताल को मिली है. मोबाइल डिजिटल एक्स-रे मशीन शुक्रवार को महिला अस्पताल पहुंच गई. अब कोविड मरीजों का एक्स-रे उन्हीं के बेड पर हो जाएगा. इससे पहले कोरोना पीड़ित मरीजों को एक्स-रे कराने के लिए बाहर जाना पड़ता था, जिससे संक्रमण का तो खतरा रहता ही था, साथ ही संक्रमित मरीज भी परेशान होता था.

इसे भी पढ़ें-कोरोना अपडेट: 24 घंटे में 28,076 नए मामले, 372 मौतें


20 बेड पर इलाज की सुविधा शुरू हो पाई

जिला महिला अस्पताल स्थित कोविड अस्पताल में मोबाइल डिजिटल x-ray मशीन के लगने से बेड पर ही लेटे हुए मरीज का एक्स-रे आसानी से हो जाएगा. वहीं 100 बेड के कोविड-अस्पताल में अभी 20 बेड पर इलाज की सुविधा शुरू हो पाई है, लेकिन जल्द ही 80 अन्य बेड पर इलाज की सुविधा शुरू हो जाएगी.

कोविड-अस्पताल में तेजी के साथ ऑक्सीजन पाइप लाइन बिछाने का काम चल रहा है. जिला महिला अस्पताल के सीएमएस डॉ एसके शुक्ला का कहना है कि अभी तक अस्पताल के पास डिजिटल एक्स-रे मशीन नहीं थी. मरीज के फेफड़े के संक्रमण को जानने के लिए एक्स-रे कराने के लिए दूर भेजना पड़ता था. इस समय अस्पताल में ऑक्सीजन के साथ रेगुलेटर पर्याप्त मात्रा में है और यहां पर दवाई का भी समुचित प्रबंध किया गया है. इसके अतिरिक्त कोविड-अस्पताल में 9 डॉक्टरों की तैनाती की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details