उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बजट में अंत्योदय की परिकल्पना हैं शामिलः पर्यटन मंत्री

By

Published : Feb 14, 2021, 2:21 PM IST

अयोध्या में प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जनता के हितों को ध्यान में रखकर बजट पेश किया है. इस बजट में अंत्योदय की परिकल्पना है तो आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना भी है.

पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी
पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी

अयोध्या: जनपद के प्रभारी मंत्री और उत्तर प्रदेश सरकार में पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी शनिवार को अयोध्या शहर में थे. इस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं से मुलाकात की. साथ ही जनपद में चल रही प्रदेश सरकार की विकास योजनाओं के संबंध में अधिकारियों से भी विचार किया. इस दौरान प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी ने केंद्रीय बजट का गुणगान करते हुए उसे जनता के लिए हितकर बताया.

जानकारी देते पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी
बजट से स्वास्थ्य के क्षेत्र में जनता को मिलेगा बड़ा लाभप्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जनता के हितों को ध्यान में रखकर बजट पेश किया है. इस बजट में अंत्योदय की परिकल्पना है तो आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना भी है. नीलकंठ तिवारी ने कहा कि लोकल के लिए वोकल की थीम भी है. स्वास्थ्य के क्षेत्र में 75 हजार गांव को वैलनेस सेंटर का तोहफा दिया गया है. साथ ही 602 जनपदों के अस्पतालों को सीसीयू यूनिट की सुविधा दी गई है.किसानों को इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए बजट की होगी व्यवस्थावर्तमान में चल रहे किसान आंदोलन और किसानों के मुद्दे पर प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कहा कि किसानों के लिए एक अलग बजट की व्यवस्था की गई है. किसानों को वहां से ऋण मिल सकेगा. उन्होंने कहा कि किसानों की एमएसपी की चिंता को दूर करते हुए अलग से बजट की व्यवस्था की गई है. क्षेत्रीय भाषाओं को मिलेगी प्राथमिकताप्रभारी मंत्री नीलकण्ठ तिवारी ने कहा कि हर क्षेत्र में क्षेत्रीय भाषा का अनुवाद किया जाएगा. क्षेत्रीय भाषा में जो अनुसंधान हुए हैं, जो कार्य हुए हैं, उनको एक साथ जोड़ कर उसे दूसरी भाषा में उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि दूसरी भाषा बोलने वाले या जानने वाले उसको पढ़ सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details