उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रामलला के लिए तमिलनाडु से अयोध्या पहुंचा 613 किलो का विशाल घंटा, जानिए खासियत

अयोध्या में तमिलनाडु के रामेश्वरम में बने 613 किलो वजन के कांस्य से बने विशेष घंटे को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सौंपा गया है. इस विशालकाय घंटे की विशेषता है कि जब यह बजाया जाएगा तो ओम की ध्वनि निकलेगी.

By

Published : Oct 7, 2020, 2:23 PM IST

etv bharat
613 किलो का विशाल घंटा.

अयोध्या: श्रीराम जन्मभूमि परिसर में बन रहे भगवान राम के नए मंदिर के लिए 613 किलो वजनी एक विशेष घंटा बुधवार को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सौंपा गया. यह खास घंटा तमिलनाडु के रामेश्वरम से लाया गया है. यह विशेष घंटा लीगल राइट काउंसिल की ओर से रामलला को समर्पित किया गया.

मीडिया से बात करतीं राजलक्ष्मी मांडा.

घंटे से निकलेगी ओम की ध्वनि

जानकारी के अनुसार, बुलेट क्वीन के नाम से मशहूर तमिलनाडु की महिला राजलक्ष्मी मांडा लगातार 4500 किलोमीटर का सफर करने के बाद ट्रक से विशेष घंटा लेकर अयोध्या पहुंचीं. उन्होंने पहले कारसेवकपुरम परिसर में इस घंटे को दर्शनार्थ रखा. उसके बाद पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को यह घंटा ट्रस्ट के कार्यालय पर लाकर भेंट किया. 613 किलो के इस विशालकाय घंटे की विशेषता है कि जब यह बजाया जाएगा तो ओम की ध्वनि निकलेगी.

कई किमी दूर तक सुनाई देगी आवाज

घंटे की आवाज कई किलोमीटर दूर तक सुनाई देगी. यह घंटा राम मंदिर निर्माण के बाद मंदिर परिसर में स्थापित किया जाएगा. राजलक्ष्मी मांडा ने कहा कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है. यह प्रसन्नता का विषय है. हर कोई मंदिर निर्माण में अपना योगदान दे रहा है, इसीलिए यह छोटी सी भेंट रामलला की सेवा में समर्पित की गई है. बताते चलें कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण शुरू होने के साथ ही दानदाताओं की लाइन लगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details