उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राम नाम संकीर्तन करते हुए लाखों श्रद्धालु कर रहे हैं अयोध्या में पंचकोसी परिक्रमा, देखें वीडियो

By

Published : Nov 4, 2022, 10:47 AM IST

Updated : Nov 4, 2022, 10:55 AM IST

देवोथानी एकादशी के पवित्र अवसर पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन नगरी अयोध्या के चतुर्दिक होने वाली पांच कोस की परिक्रमा शुरू हो चुकी है. गौरतलब है कि भगवान राम के जन्म स्थान के चतुर्दिक 5 कोस की परिधि में होने वाली इस परिक्रमा में शामिल होने के लिए लाखों श्रद्धालु धर्म नगरी अयोध्या पहुंचे हैं.

लाखों श्रद्धालु.
लाखों श्रद्धालु.

अयोध्या:देवोथानी एकादशी के पवित्र अवसर पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन नगरी अयोध्या के चतुर्दिक होने वाली पांच कोस की परिक्रमा शुरू हो चुकी है. भगवान राम के जन्म स्थान के चतुर्दिक 5 कोस की परिधि में होने वाली इस परिक्रमा में शामिल होने के लिए लाखों श्रद्धालु धर्म नगरी अयोध्या पहुंचे हैं. बीती मध्यरात्रि लाखों श्रद्धालुओं ने पवित्र सरयू नदी में स्नान करने के साथ धर्म नगरी अयोध्या की परिक्रमा शुरू कर दी है. यह परिक्रमा देर शाम तक चलती रहेगी. करिश्मा में श्रद्धालुओं को मिलने वाली सहायता के दृष्टिगत डीएम अयोध्या और कमिश्नर अयोध्या मध्यरात्रि से पैदल गश्त करते हुए व्यवस्था का आकलन कर रहे हैं.

अयोध्या में लाखों श्रद्धालु कर रहे हैं पंचकोसी परिक्रमा.

श्रद्धालुओं की भीड़ देखते हुए किए गए हैं सुरक्षा के व्यापक इंतजाम
परिक्रमा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं. जगह-जगह पर सहायता शिविर लगाए गए हैं. इसके अलावा ड्रोन कैमरे और विशेष सुरक्षा दस्ते के जरिए परिक्रमा कर रहे श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था मुकम्मल की गई है. दरअसल, 5 कोस की परिधि में अयोध्या के सभी प्रमुख मंदिर जिम में राम जन्मभूमि कनक भवन हनुमानगढ़ी नागेश्वर नाथ सहित अयोध्या के सभी मंदिर आते हैं. उन सभी की परिक्रमा करने की परंपरा रही है. पौराणिक ग्रंथों के अनुसार देवोथानी एकादशी के मौके पर सभी देवी देवता निद्रा से जागते हैं और आज से हिंदू धर्म को मानने वाले लोग मांगलिक कार्यों की शुरुआत करते हैं.

इसे भी पढ़ें-अयोध्या 14 कोसी परिक्रमा में मची भगदड़, 12 श्रद्धालु घायल

Last Updated : Nov 4, 2022, 10:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details