उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

विश्व शांति के लिए अयोध्या में 14 साल तक लगातार चलेगा श्रीराम नाम संकीर्तन

यूपी के अयोध्या में विश्व शांति के लिए श्रीराम नाम का संकीर्तन जारी है. ये संकीर्तन 2032 तक जारी रहेगा. इस आयोजन के लिए 365 टीमें बनाई गई हैं.

अयोध्या में विश्व शांति के लिये संकीर्तन.

By

Published : Oct 20, 2019, 10:45 AM IST

Updated : Oct 20, 2019, 12:14 PM IST

अयोध्या: नंदीग्राम में 24 घंटे हो रहा राम नाम संकीर्तन विश्व में शांति लाने के लिए अगले 12 वर्षों तक जारी रहेगा. यह अनोखा प्रयास भरत कुंड स्थित श्रीराम जानकी मंदिर में किया जा रहा है. यह श्री राम जानकी मंदिर अयोध्या के नंदीग्राम स्थित राम भरत मिलाप मंदिर के पास स्थित है. इस मंदिर में 14 अक्टूबर 2018 से अनवरत 24 घंटे राम नाम संकीर्तन चल रहा है, जो वर्ष 2032 तक जारी रहेगा.

अयोध्या में विश्व शांति के लिये संकीर्तन.

माना जा रहा है कि इस आयोजन को पूरे होने तक विश्व में शांति स्थापित हो जाएगी. ईटीवी भारत के साथ बातचीत के दौरान अखंड राम नाम संकीर्तन के व्यवस्थापक भवानी पांडेय ने बताया कि नंदीग्राम श्रीराम जानकी मंदिर में यह अनुष्ठान अक्टूबर 2018 से शुरू हुआ था, जो वर्ष 2032 तक जारी रहेगा.

अयोध्या में विश्व शांति के लिये संकीर्तन.

पढ़ें-अयोध्या: दीपोत्सव के अवसर पर गरीब घरों को दीपक वितरित करेगा नगर निगम

उन्होंने बताया कि श्रीराम जानकी मंदिर के महंत देवेंद्र प्रसाद आचार्य की अनुमति से कराए जा रहे इस आयोजन का उद्देश्य विश्व में शांति और स्थिरता लाना है. इस आयोजन के लिए 365 टीमें बनाई गई हैं, जो प्रतिदिन 24 घंटे कथा की जिम्मेदारी संभालती हैं.

पढ़ें-अयोध्या दीपोत्सव की शोभा बढ़ाएंगी 11 झांकियां, साकेत महाविद्यालय में तैयारियां शुरू

इस आयोजन में स्थानीय लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. वहीं 2018 से निरंतर हो रहा राम नाम संकीर्तन अब इस मंदिर की पहचान बन चुका है. राम नाम संकीर्तन उसी कुएं के समीप हो रहा है जिसका जल ऋषिराज भरत पूजा पाठ में प्रयोग करते थे. इस कुएं में 27 तीर्थों का जल एकत्र किया गया है. अखंड राम नाम संकीर्तन के आयोजकों का मानना है कि ऐसे पवित्र स्थल पर राम का नाम जपने से भारत के साथ पूरे विश्व में शांति स्थापित होगी.

Last Updated : Oct 20, 2019, 12:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details