उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दुबई में बना जटायु क्रूज पहुंचा अयोध्या, 300 रुपये में सरयू की लहरों में आनंद उठाएंगे श्रद्धालु

भगवान राम की नगरी अयोध्या में दुबई से निर्मित जटायु क्रूज पहुंच गया है. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस सरयू नदी में 18 किलोमीटर लंबी जल मार्ग यात्रा में यह क्रूज गुप्तार घाट से अयोध्या के बीच चलाया जाएगा.

1
1

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 5, 2023, 1:30 PM IST

क्रूज लाइन के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया.

अयोध्याः भगवान राम की नगरी अयोध्या में जल्द ही राम भक्तों को एक और बड़ी सौगात मिलने जा रही है. दो दिनों में भगवान राम की नगरी में बहने वाली अविरल सरयू की जलधारा में क्रूज का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. इसके लिए दुबई से निर्माण होकर जटायु क्रूज अयोध्या पहुंच गया है. जल्द ही भव्य उद्घाटन के साथ ही सरयू की जलधारा में क्रूज का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. रामनगरी के पर्यटकों के लिए यह एक बड़ी सौगात होगी.

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दुबई से अयोध्या पहुंचा क्रूज.
अयोध्या से गुप्तार घाट के बीच होगा संचालनअयोध्या क्रूज लाइन के मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल शर्मा ने बताया कि क्रूज का संचालन गुप्तार घाट से अयोध्या के बीच में किया जाएगा. जो लगभग 18 किलोमीटर लंबी जल मार्ग की यात्रा रामायण कालीन दृश्य से परिपूर्ण होगी और अयोध्या आने वाले श्रद्धालु भगवान राम के नगरी में जलविहार का आनंद लेने के साथ रामनगरी की प्राचीनता और पौराणिकता से भी रूबरू होंगे. नया घाट पर सब स्टेशन भी बनाया जा रहा है. इस क्रूज में विभिन्न घाटों के दर्शन के लिए गाइड अयोध्या के इतिहास को बताएंगे. इस क्रूज में हवाई जहाज की तरह ही होस्टेस सेवाएं भी मिलेंगी.
दुबई में बना जटायु क्रूज पहुंचा अयोध्या.


सफर का किराया 300 रुपये
अयोध्या क्रूज लाइन के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया कि यह क्रूज अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. दुबई निर्मित इस जटायु क्रूज में श्रद्धालु 18 किलोमीटर लंबी यात्रा करेंगे. जिसका किराया भी श्रद्धालुओं की सुविधा के अनुरूप रखा गया है. इसका किराया 300 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से रखा गया है. क्रूज में एक बार में 70 श्रद्धालु अंदर तो 30 श्रद्धालु क्रूज के ऊपर अवरिल जलधारा का आनंद लेते हुए भगवान राम के जीवन वृत्त पर आधारित कथाएं भी सुनेंगे.

अविरल सरयू की जलधारा में क्रूज का संचालन शुरू होगा.



जटायु एयर कंडीशन रहेगी खाने-पीने की व्यवस्था
अयोध्या क्रूज लाइन के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया कि वर्ष में अलग-अलग मौसम में नदी में पानी का जलस्तर कम और ज्यादा होने की वजह से इस पर कोई असर नहीं पड़ेगा. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह क्रूज बेहद ही कम पानी में भी चल सकता है. डबल इंजन के कारण क्रूज कम पानी होने के बावजूद भी आसानी चलता रहेगा. इसके साथ ही 2 घंटे में श्रद्धालु अयोध्या से गुप्तार घाट और गुप्तार घाट से अयोध्या तक की यात्रा तय करेंगे. दीपोत्सव से पहले सरयू की जलधारा में जटायु क्रूज का संचालन अयोध्या आने वाले पर्यटकों को राम भक्तों के लिए एक बड़ी सौगात होगी.



भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव पर अयोध्या वासियों को सौगात
भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के अगले दिन सरयू नदी में क्रूज का संचालन सुरु हो जाएगा.जहां भव्य आयोजन के तहत सरयू की जलधारा में क्रूज का संचालन शुरू किया जाएगा. जिसे लेकर प्रशासन तैयारी में जुट गया है. भगवान राम की नगरी में पुष्पक क्रूज का निर्माण अलकनंदा के द्वारा किया जा रहा है. इसके साथ ही अयोध्या क्रूज लाइंस के द्वारा कई अन्य वोटों का भी संचालन किया जा रहा है. जिसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.

यह भी पढ़ें- रामनगरी के पार्कों में लगेंगी सूर्य नमस्कार की विभिन्न मुद्राओं की प्रतिमाएं, जानिए क्या है योजना

यह भी पढ़ें- कैबिनेट मंत्री संजय निषाद बोले- स्टालिन क्रिश्चियन हैं, वह लुटेरे हैं और देश को लूटने आए हैं

ABOUT THE AUTHOR

...view details