उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

त्रेता युग जैसी भव्य दिखेगी राम नगरी: डॉ. महेंद्र सिंह

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में होने वाले चौथे दीपोत्सव के लिए शासन और प्रशासन तैयारियों पर लगातार नजर बनाए हुए है. सिंचाई मंत्री महेंद्र सिंह और अयोध्या के डीएम ने दीपोत्सव की तैयारियों का कार्य तेजी से करने के निर्देश दिए हैं.

सिंचाई मंत्री महेंद्र सिंह
सिंचाई मंत्री महेंद्र सिंह

By

Published : Nov 9, 2020, 10:41 PM IST

अयोध्या: रामनगरी में चौथे दीपोत्सव कीअयोध्या में तैयारियां तेजी से चल रही हैं. राम नगरी में होने वाले इवेंट की तैयारियों का शासन और प्रशासन के अधिकारी लगातार जायजा ले रहे हैं. अयोध्या पहुंचे प्रदेश सरकार के सिंचाई मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा कि भगवान राम की नगरी को भव्य रूप प्रदान करने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार लगातार योजनाएं क्रियान्वित कर रही है. अब वह दिन आ गया है, जब अयोध्या को त्रेता युग जैसा भव्य रूप दिया जा सकता है और इस दिशा में तेजी से कार्य किए जा रहे हैं.

जानकारी देते सिंचाई मंत्री महेंद्र सिंह.

मोदी और योगी के शासनकाल में हो रहा भव्य आयोजन
दीपोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे सिंचाई मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा कि त्रेता युग के बाद अब वह अवसर आया है, जब भगवान राम विमान से पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि मोदी और योगी के शासनकाल में अयोध्या में श्रीराम के भव्य स्वागत का आयोजन किया जा रहा है. इसको लेकर अयोध्या के सरयू तट से रामजन्मभूमि परिसर तक को सजाया जा रहा है. अयोध्या के दीपोत्सव का जायजा लेने पहुंचे प्रदेश सरकार के सिंचाई मंत्री महेंद्र सिंह ने राम की पैड़ी का निरीक्षण किया. इस दौरान होने वाली तैयारियों को लेकर अंतिम दिशा देने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया है.

अयोध्या दीपोत्सव में हर साल बढ़ रही दीपों की संख्या
सिंचाई मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की इच्छा के अनुरूप और पूरे भारत की शुभकामनाओं से आज वह दिन आ गया है. उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग रात दिन एक कर के राम की पैड़ी के साथ अन्य कई स्थानों का सौंदर्यीकरण कर रहा है. इसी अयोध्या के नाते दुनिया में संस्कृति, सभ्यता, धर्म और विचार का प्रचार प्रसार हुआ है. अयोध्या के दीपोत्सव में हर वर्ष दीपों की संख्या बढ़ रही है. इस बार भी यह इवेंट गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज होगा. अयोध्या की भव्य दीपावली देश दुनिया में देखी जाएगी. भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बनना प्रारंभ हो गया है. उन्होंने कहा कि यह उन लोगों के लिए गर्व और गौरव का विषय है. इससे सुखद क्षण दूसरा और कोई नहीं हो सकता.

अयोध्या डीएम ने लिया तैयारियों का जायजा.

डीएम ने किया निरीक्षण
दीपोत्सव की तैयारियों को लेकर अयोध्या के डीएम अनुज कुमार झा ने अपने सहयोगियों के साथ राम की पैड़ी का निरीक्षण किया. 11 नवंबर से शुरू हो रहे तीन दिवसीय दीपोत्सव के मद्देनजर उन्होंने सभी कार्य शीघ्रता से पूरा करने के सख्त निर्देश दिए. पैड़ी पर इस बार 5 लाख 50 हजार दीप प्रज्ज्वलित होने हैं. इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा साकेत महाविद्यालय में बनाई जा रही झांकियों के निर्माण कार्यों का अवलोकन किया और उसमें तेजी लाने के निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details