उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

राम जन्मभूमि पर मिले प्रतीक चिन्हों पर राजनीति करने की आवश्यकता नहीं: इकबाल अंसारी

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामजन्म भूमि स्थल पर हो रही खुदाई में मिले प्रतीक चिन्हों पर हो रही राजनीति पर जवाब दिया है. इकबाल अंसारी ने कहा कि इसकी कोई आवश्यकता नहीं है, बल्कि इनका सम्मान किया जाना चाहिए.

By

Published : May 21, 2020, 4:31 PM IST

Updated : May 21, 2020, 6:22 PM IST

बाबरी मस्जिद के पूर्व पक्षकार रहे इकबाल अंसारी
बाबरी मस्जिद के पूर्व पक्षकार रहे इकबाल अंसारी

अयोध्या: राम जन्मभूमि परिसर में मिल रहे प्रतीक चिन्हों को लेकर बाबरी मस्जिद के पूर्व पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि परिसर में मिले सभी प्रतीक चिन्हों का सम्मान होना चाहिए. शीघ्र ही राम जन्मभूमि मंदिर पर निर्माण होना चाहिए, जहां लोग कोरोना से मुक्ति की दुआ मांग सकते हैं.

इकबाल अंसारी राम जन्मभूमि में मिले प्रतीक चिन्हों के बारे में बताते हुए.

रामजन्म भूमि परिसर में पिछले 11 दिनों से समतलीकरण का कार्य किया जा रहा है. निर्माण कार्यों में ढील मिलने के बाद 11 मई से यह कार्य शुरू किया है. समतलीकरण के 10 दिन का कार्य पूरा होने पर ट्रस्ट ने लिखित रूप से जानकारी दी, जिसमें कहा गया था कि राम जन्मभूमि के उस स्थल पर जहां हाईकोर्ट के निर्देश पर एएसआई ने खुदाई करवाई थी, वहां कई दुर्लभ पुरातात्विक प्रतीक चिन्ह मिले हैं.

इसे भी पढ़ें:-यूपी में खाद्य विभाग ने बनाए रिकॉर्ड, लॉकडाउन में बनाए गए 7.88 लाख नए राशन कार्ड

राम जन्मभूमि परिसर में मिल रहे पुरातात्विक प्रतीक चिन्हों को लेकर बाबरी मस्जिद के पूर्व पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने कहा कि अवशेषों पर राजनीति करने की आवश्यकता नहीं है. उन्होंने कहा कि दुनिया बहुत पुरानी है. राम जन्मभूमि परिसर में मिल रहे सभी प्रतीक चिन्हों का सम्मान होना चाहिए. प्रतीक चिन्हों का सम्मान करते हुए उन्हें सुरक्षित रखा जाना चाहिए. इकबाल अंसारी ने कहा कि यह वैश्विक महामारी का दौर है, जहां हर जगह संकट की परिस्थितियां हैं.

मंदिर निर्माण का काम शुरू हो चुका है तो वहां बहुत सी पुरानी चीजें मिलेंगी. सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आने के बाद अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. संतों की मनोकामनाएं भी पूरी हुई है. अब शीघ्र ही मंदिर का निर्माण होना चाहिए, जहां लोग वैश्विक महामारी कोरोना से मुक्ति की दुआ मांगेंगे. राम जन्मभूमि परिसर में मिल रहे प्रतीक चिन्हों पर राजनीति करने की आवश्यकता नहीं है.
इकबाल अंसारी, पूर्व पक्षकार, बाबरी मस्जिद

Last Updated : May 21, 2020, 6:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details