उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मस्जिद ट्रस्ट ने अयोध्या विकास प्राधिकरण को सौंपा नक्शा

By

Published : May 24, 2021, 4:52 PM IST

Updated : May 24, 2021, 6:05 PM IST

धन्नीपुर मस्जिद.
धन्नीपुर मस्जिद.

16:46 May 24

इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने धन्नीपुर में अपनी प्रस्तावित परियोजनाओं के नक्शे की ड्राइंग सोमवार को अयोध्या विकास प्राधिकरण को सौंप दी. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के तहत धन्नीपुर में दी गई 5 एकड़ भूमि पर एक मस्जिद और अन्य सुविधाएं विकसित की जानी हैं.

अयोध्या विकास प्राधिकरण के अधिकारी को नक्शा स्वीकृति के लिए प्रार्थना पत्र देते ट्रस्ट के ट्रस्टी.

अयोध्याःइंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के ट्रस्टी कैप्टन अफजाल अहमद खान ने अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में अयोध्या मस्जिद ट्रस्ट की प्रस्तावित परियोजना के बारे में चर्चा की.  

ट्रस्टी कैप्टन अफजाल अहमद खान ने बताया कि परियोजना में 300 बेड का सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, एक सामुदायिक रसोई, जो रोजाना लगभग एक हजार लोगों को खाना खिलाएगी, एक अनुसंधान केंद्र शामिल है. साथ ही महान स्वतंत्रता सेनानी शहीद मौलवी अहमदुल्ला शाह के नाम समर्पित एक मस्जिद है. जो एक बार में दो हजार नमाजियों को समायोजित कर सकती है. 

इसे भी पढ़ें-कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण अब टीका केंद्र पर भी होगा, ऑनलाइन रहेगा जारी

उन्होंने बताया कि ग्यारह सेटों में नक्शे अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह को सौंपे गए हैं. ट्रस्ट ने मानचित्र की स्वीकृति के लिए प्रोसेसिंग फीस के रूप में 89 हजार रुपये भी जमा करा दिए हैं. ट्रस्टी कैप्टन अफजाल ने बताया कि परियोजना का नक्शा आकार में बड़ा है. साथ ही सामान्य मानचित्रों से बहुत अलग है. इसलिए इसे ऑनलाइन एप्लाई नहीं किया जा सका.  

कैप्टन अफजाल ने बताया कि अयोध्या विकास प्राधिकरण से मानचित्र को ऑफलाइन स्वीकृत करने का अनुरोध किया गया है. ट्रस्टी अफजाल ने आयकर विभाग द्वारा इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन को 80G का टैक्स छूट प्रमाणपत्र जारी न करने पर भी गहरी चिंता व्यक्त की है. उन्होंने बताया इसके कारण ट्रस्ट के लिए दान रुका हुआ है और यह हमारी परियोजना को शुरू करने में बाधा बन रहा है. उन्होंने केंद्र सरकार और वित्त मंत्रालय से हस्तक्षेप करने का आग्रह किया.

Last Updated : May 24, 2021, 6:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details