उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

राम मंदिर निर्माणः 4 लेयर में कंक्रीट भरने का काम पूरा, 45 लेयर का काम बाकी

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि लगातार चली खुदाई के बाद विशेषज्ञों की सलाह से यह निर्णय किया गया कि, नींव भराई का कार्य रोलर कंपैक्टेड कंकरीट तकनीक से किया जाएगा.

By

Published : Jun 1, 2021, 7:52 PM IST

Ayodhya news  ram mandir garbh grih news  ram mandir nirman update news  ram mandir nirman  ayodhya  अयोध्या राम मंदिर निर्माण  राम मंदिर निर्माण की अपडेट खबर  राम मंदिर का गर्भ गृह  अयोध्या खबर
मंदिर निर्माण में लगे इंजीनियर और मजदूर.

अयोध्याः मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की पावन नगरी में राम जन्मभूमि परिसर में भव्य राम मंदिर निर्माण का कार्य तेज गति से चल रहा है. लगभग 12,0000 स्क्वायर फीट परिसर में खोदे गए 50 फीट गहरे गड्ढे को भरने का काम 24 घंटे जारी है. इस काम को संपन्न कराने के लिए 50 इंजीनियर और मजदूरों की टीम 12-12 घंटे की शिफ्ट में काम कर रही है. अभी तक निर्माण कार्य में कुल 4 लेयर में कंक्रीट का मसाला भरने का काम पूरा हो चुका है. जबकि अभी 40 से 45 के लगभग और लेयर भी बिछाई जाएगी. जिसके लिए कार्यदायी संस्था I&T और टाटा कंपनी के इंजीनियर दिन-रात कार्य कर रहे हैं.

मंदिर निर्माण में लगे इंजीनियर और मजदूर.

बहुत जल्द पूरा हो जाएगा कंक्रीट भरने का काम

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी है कि, लगातार चली खुदाई के बाद विशेषज्ञों की सलाह से यह निर्णय किया गया कि, नींव भराई का कार्य रोलर कंपैक्टेड कंकरीट तकनीक से किया जाएगा. लगभग 1,20,000 स्क्वायर फीट क्षेत्र में अभी 4 परत बिछाई जा चुकी है. कुल 40-45 ऐसी ही परत बिछाई जाएंगी. मंदिर निर्माण का कार्य लगातार चल रहा है. लगभग 1,20,000 घन मीटर मलबा निकाला गया है. एक फीट मोटी परत बिछाकर रोलर से कौंपैक्ट करने में 4 से 5 दिन लग रहे हैं. अक्टूबर माह तक यह कार्य पूर्ण होने की आशा है. मंदिर निर्माण में लगे सभी मजदूर और इंजीनियर रामलला की विशेष कृपा से स्वस्थ हैं.

कंक्रीट भरने का काम करते मजदूर.

इसे भी पढ़ें- राम जन्मभूमि परिसर में 250 वर्ष से अधिक पुराने मंदिर होंगे ध्वस्त

अक्टूबर से नवंबर के बीच पूरा हो सकता है कंक्रीट भरने का काम

आपको बताते चलें कि राम मंदिर निर्माण के लिए 400 फीट लंबे और 300 फीट चौड़े रामलला के गर्भ ग्रह स्थल के निर्माण के लिए खोदे गए गड्ढे में कंक्रीट का मसाला भरा जा रहा है. हालांकि बीते सप्ताह बिगड़े मौसम के मिजाज ने कार्य को थोड़ा प्रभावित किया था, लेकिन फिर भी आवश्यक सुरक्षा उपकरणों के साथ गड्ढे में कंक्रीट का मसाला भरने का काम जारी है. उम्मीद जताई जा रही है कि अक्टूबर से नवंबर के बीच कुल 50 लेयर में कंक्रीट का मसाला भरकर तैयार कर दिया जाएगा. जिसके बाद तैयार हुए प्लेटफार्म पर भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details