उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इस दिन सौंपी जाएगी राम मंदिर निर्माण के नींव की फाइनल रिपोर्ट

By

Published : Dec 14, 2020, 4:01 PM IST

श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए नींव की फाइनल डिजाइन 15 दिसंबर दिल्ली में चेयरमैन नृपेंद्र मिश्रा को सौंपी जाएगी. माना जा रहा है कि दिल्ली में मौजूद चंपत राय फाइनल डिजाइन मिलने के बाद मंथन कर अयोध्या लौटेंगे. इसके बाद नींव के 1200 पिलर्स के निर्माण का काम जोर पकड़ेगा.

जल्द शुरू होगा राम मंदिर निर्माण कार्य
जल्द शुरू होगा राम मंदिर निर्माण कार्य

अयोध्या :श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए नींव की फाइनल डिजाइन को 15 दिसम्बर को दिल्ली में राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र को सौंपी जाएगी. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय इस समय दिल्ली में ही मौजूद हैं. माना जा रहा है कि नींव की फाइनल डिजाइन मिलने के बाद उस पर मंथन कर चंपत राय अयोध्या लौटेंगे, जिसके बाद नींव के 1200 पिलर्स के निर्माण का काम जोर पकड़ेगा.

जल्द शुरू होगा राम मंदिर निर्माण कार्य

सूत्रों के अनुसार ऑनलाइन आईआईटी चेन्नई, आईआईटी मुंबई, आईआईटी कानपुर, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी दिल्ली, केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान रुड़की, निर्माण कंपनी लार्सन एंड टूब्रो, सहयोगी कंपनी टाटा इंजीनियर कंसलटेंट के वैज्ञानिक, इंजीनियर्स विशेषज्ञ नींव की डिजाइन फाइनल करने में जुटे हुए थे.


श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए 200 फिट गहरे पाइलिंग पर बलुई मिट्टी बालू विशेषज्ञों के लिए चुनौती बना हुआ है. पूर्व में हुए आईआईटी चेन्नई द्वारा टेस्ट पाइलिंग की रिपोर्ट टाटा इंजीनियर्स को सौंपी जा चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details