उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

श्रीराम एयरपोर्ट भूमि मामला: जमीन के मुआवजे के लिए किसानों ने कुछ इस अंदाज में किया प्रदर्शन

अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर किसानों और जिला प्रशासन के बीच विवाद चल रहा है. इसी मामले को लेकर सरयू नदी में खड़े होकर धर्मपुर के ब्राह्मण किसान परिवारों ने 2022 में योगी सरकार को वोट न देने की कसम खाई. किसानों ने कहा कि योगी सरकार धर्मपुर के किसानों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है.

By

Published : Oct 5, 2020, 3:27 PM IST

जमीन के मुआवजे के लिए किसानों ने सरयू में खड़ा होकर किया प्रदर्शन
जमीन के मुआवजे के लिए किसानों ने सरयू में खड़ा होकर किया प्रदर्शन

अयोध्या: भगवान राम की नगरी अयोध्या को अंतरराष्ट्रीय स्तर के पर्यटन से जोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा अयोध्या में प्रस्तावित श्रीराम एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर विवाद बढ़ रहा है. एयरपोर्ट निर्माण के लिए अधिग्रहित की जाने वाली किसानों की जमीन पर मुआवजे को लेकर स्थानीय जिला प्रशासन और किसानों के बीच तलवार खिंची हुई है. सोमवार को धर्मपुर के किसानों ने सरयू स्नान कर योगी सरकार को अगले चुनाव में हटाने के लिए कसम खाई.

जमीन के मुआवजे के लिए किसानों ने सरयू में खड़े होकर किया प्रदर्शन.

धर्मपुर के किसानों ने एकत्र होकर सरयू नदी में स्नान कर नदी के जल में खड़े होकर प्रतिज्ञा ली है कि धर्मपुर के किसानों के साथ ज्यादती करने वाली सरकार को उखाड़ देंगे. विरोध प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे धर्मपुर के किसान राम लौट तिवारी का आरोप है कि अयोध्या में एयरपोर्ट बने इसका हम सभी समर्थन और स्वागत करते हैं, लेकिन एयरपोर्ट के लिए जो जमीन अधिग्रहित की जा रही है, उसका जो मुआवजा दिया जा रहा है. उसमें अनदेखी की जा रही है. धर्मपुर से सटे जनौरा और नंदापुर गांव के किसानों को अधिक मुआवजा दिया जा रहा है, जबकि धर्मपुर के किसानों को एक चौथाई हिस्सा भी नहीं दिया जा रहा है. जोकि बिल्कुल नाजायज है और इसे हम बर्दाश्त नहीं करेंगे.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार धर्मपुर के किसानों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है. स्थानीय प्रशासन के अधिकारी जबरिया किसानों की जमीन कब्जा करने के लिए डरा-धमकाकर समझौता पत्र पर दस्तखत करवा रहे हैं. इसे हम बर्दाश्त नहीं करेंगे और अंतिम सांस तक लड़ाई लड़ेंगे.

मुआवजे की दर को लेकर किसान काफी दिनों से आंदोलनरत हैं. एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण में धर्मपुर से सटे नंदापुर गांव के किसानों को मुआवजा अधिक दिया जा रहा है. वहीं सर्किल रेट अलग होने के कारण धर्मपुर पर किसानों को मुआवजा कम मिल रहा है. इसी को लेकर पूरा विवाद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details