उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 28, 2019, 12:39 PM IST

ETV Bharat / state

अयोध्या में दुर्गा पूजा के खास इंतजाम, विक्टोरिया पैलेस में विराजेंगी मां दुर्गा

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में इस बार होने वाली दुर्गा पूजा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. इस बार अयोध्या में श्री श्री महाशक्ति दुर्गा पूजा समिति शारदीय नवरात्र के दौरान दुर्गा पूजा का पंडाल कोलकाता के विक्टोरिया पैलेस की तर्ज पर बनने जा रहा है, जिसके लिए कोलकाता से कारीगरों को बुलाया गया है.

अयोध्या में दुर्गा पूजा होगी विशेष

अयोध्या:शारदीय नवरात्रि में इस बार मां दुर्गा विक्टोरिया पैलेस में विराजेंगी. इसके लिए शहर के गणेश नगर मकबरा में देवी माता के लिए कोलकाता के विक्टोरिया पैलेस जैसा पंडाल बनाया जा रहा है. इतना ही नहीं इस बार यहां देवी मां की प्रतिमा भी आकर्षण का केंद्र रहेंगी.

जानकारी देते दुर्गा पूजा समिति के प्रबंध निदेशक.

204 स्थानों पर मां दुर्गा के बनेंगे पंडाल
जुड़वा शहर कहे जाने वाले अयोध्या और फैजाबाद में इस बार कुल 204 स्थानों पर मां दुर्गा के पंडाल बनाने की तैयारी चल रही है. एक ओर जहां नाका की दुर्गा पूजा को भव्यता देने के लिए 1 महीने से तैयारी चल रही है. वहीं दूसरी ओर मकबरा के पास गणेश नगर की दुर्गा पूजा को भव्यता देने की तैयारी की जा रही है. यहां नवरात्र के पहले दिन से ही दुर्गा पूजा शुरू हो जाती है.

41 वर्षों से श्री श्री महाशक्ति दुर्गा पूजा समिति कर रही दुर्गा पूजा का आयोजन

आपको बता दें कि पिछले 41 वर्षों से श्री श्री महाशक्ति दुर्गा पूजा समिति शारदीय नवरात्र के दौरान दुर्गा पूजा का आयोजन कर रही है. समिति अध्यक्ष आशीष जायसवाल ने ईटीवी भारत को बताया कि इस बार देवी मां के पंडाल कोलकाता के विक्टोरिया पैलेस का लुक देने का प्रयास किया जा रहा है, जिसके लिए तैयारियां पूरी हो चुकी है. वहीं शहर में दुर्गा पूजा और दशहरा के दौरान सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. वहीं इसको लेकर अधिकारियों की अलग-अलग शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है.

ये भी पढ़ें:-अयोध्या: सुन्नी वक्फ बोर्ड के बदलते बयान को इकबाल अंसारी ने बताया वकीलों का मामला

दुर्गा पूजा समिति इस बार नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के दर्शन करने वाले वाले श्रद्धालुओं का पूरा ध्यान रखेगी. समिति का पूरा प्रयास रहेगा कि मां के भंडारे का प्रसाद शहर में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे.
-अश्वनी तिवारी लालू, प्रबंध निदेशक,दुर्गा पूजा समिति

ABOUT THE AUTHOR

...view details