उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

धन्नीपुर मस्जिद निर्माण की कवायद तेज, मिलेंगी ये सुविधाएं

यूपी के अयोध्या में मस्जिद निर्माण की कवायद तेज हो गई है. मस्जिद का लेआउट बनकर तैयार हो चुका है. साथ ही धन्नीपुर गांव मस्जिद निर्माण के लिए पांच एकड़ जमीन की घेराबंदी हो गई है. जानकारों का कहना है कि मस्जिद में कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी.

By

Published : Dec 7, 2020, 9:22 PM IST

धन्नीपुर मस्जिद निर्माण
धन्नीपुर मस्जिद निर्माण

अयोध्याः रामनगरी में राममंदिर निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है. वहीं दूसरी तरफ अयोध्या नगरी में बनने वाली मस्जिद निर्माण की कवायद भी तेज हो गई है. मस्जिद का लेआउट तैयार किया जा चुका है. बताते चलें कि अयोध्या से कुछ ही दूरी पर धन्नीपुर गांव में मस्जिद बनाई जाएगी. यूपी के सुन्नी वक्फ बोर्ड द्वारा स्थापित ट्रस्ट इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने मस्जिद निर्माण की पूरी तैयारी कर ली हैं. ट्रस्टी अतहर हुसैन के अनुसार, मस्जिद निर्माण के लिए पांच एकड़ जमीन पर घेराबंदी हो चुकी है.

मल्टी सुविधाओं से लैस होगी धन्नीपुर की मस्जिद
धन्नीपुर गांव में पांच एकड़ जमीन पर मस्जिद बनाई जाएगी. मिली जानकारी के अनुसार, ये मस्जिद मल्टी सुविधाओं की तर्ज पर बनाई जाएगी. मस्जिद परिसर में अस्पताल, सामुदायिक रसोई, भारत-इस्लामिक सांस्कृतिक अनुसंधान केंद्र और संग्रहालय शामिल होगा. संग्रहालय के अनुभाग के लिए सलाहकार क्यूरेटर के रूप में प्रसिद्ध इतिहासकार प्रो. पुष्पेश पंत को नियुक्त किया गया है. मस्जिद की संरचना अंडाकार होने की बात सामने आ रही है. फिलहाल इस बात पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

रसोई में मिलेगा कई तरह का भोजन
मस्जिद में कई प्रकार की सुविधाएं होगी. खास बात यह है कि यहां की रसोई में कई प्रकार का खाना मिलेगा. जेएनयू के रिटायर्ड प्रोफेसर डॉ. पुष्पेश पंत बताते हैं कि भारत देश की सच्ची भावना बहु सांस्कृतिक समाज की है. जिसे गंगा-जमुनी तहजीब कहा जाता है. डॉ. पुष्पेश पंत का कहना है कि आगामी समय में बनने वाली मस्जिद की रसोई में अवध के सामान्य लेकिन बेहतरीन व्यंजन उपलब्ध होगें. मस्जिद की सामुदायिक रसोई में 'गोश्त-रोटी', 'तहरी' और 'पुड़ी' शामिल होगी.

अस्पताल में होगा फ्री इलाज
मस्जिद में अस्पताल बनाया जाएगा. ट्रस्टी अतहर हुसैन व इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के अनुसार, मस्जिद परिसर में एक अस्पताल, सामुदायिक रसोई, पुस्तकालय और अनुसंधान केंद्र स्थापित होंगे. ये सभी सुविधाएं आम-लोगों के लिए निशुल्क होंगी. बिना किसी भेद-भाव के लोग इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. वहीं मस्जिद के अस्पताल में लोगों का फ्री उपचार होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details