उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 26, 2019, 10:51 AM IST

ETV Bharat / state

दीपोत्सव को तैयार अयोध्या, सरयू में स्नान के साथ शुरू हुआ दर्शन-पूजन का सिलसिला

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में योगी सरकार ने दीपोत्सव कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया है. इस बार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दीपोत्सव समारोह को दर्ज कराने के लिए 5 लाख 51 हजार दीपों के प्रज्वलन की व्यवस्था की गई है.

दीपोत्सव को तैयार अयोध्या.


अयोध्या:धर्म और अध्यात्म की नगरी अयोध्या में लोग दूरदराज से आते हैं, जहां पवित्र नदी सरयू में स्नान के साथ ही दर्शन-पूजन का सिलसिला भी शुरू हो जाता है. योगी सरकार ने दीपोत्सव कार्यक्रम का बड़ा और भव्य आयोजन किया है. इस बार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दीपोत्सव समारोह को दर्ज कराने के लिए 5 लाख 51 हजार दीपों के प्रज्वलन की व्यवस्था की गई है.

जानकारी देते संवाददाता.


सरयू नदी के तट पर अयोध्या के तमाम मठ मंदिरों में दर्शन के लिए लोग दूर-दराज से आते हैं और सबसे पहले सरयू नदी पर स्नान करते हैं. यहां स्नान के बाद लोटे में जल लेकर और पुष्प लेकर वह सीधे सरयू नदी के तट पर भगवान शिव के मंदिर नागेश्वरनाथ जाकर पूजन दर्शन करते हैं. यहां से लोग फिर हनुमानगढ़ी जाते हैं, जहां हनुमान जी के दर्शन करते हैं. फिर राम जन्मभूमि जाकर प्रभु श्री राम के दर्शन करते हैं.


5 लाख दीपोत्सव के प्रज्ज्वलन से बनेगा इतिहास
अयोध्या में योगी आदित्यनाथ सरकार ने 5 लाख 51 हजार दीपों के प्रज्वलन का ऐतिहासिक कार्यक्रम शनिवार को किया गया है. पिछले वर्ष योगी सरकार ने अयोध्या में 3 लाख दीपों को एक साथ प्रज्वलित करके इतिहास बनाया था और इस बार अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 5 लाख 51 लाख दीपों को जलाने की व्यवस्था की गई है.


वीवीआईपी करेंगे शिरकत
इस कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित तमाम वीवीआईपी शिरकत कर रहे हैं. इस समारोह में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा, जिनमें राम कथा पार्क में राम से जुड़ी कई नाटकों का मंचन किया जाएगा. जिनमें भारत, नेपाल, श्रीलंका, इंडोनेशिया और फिलीपींस की रामलीला से जुड़े कलाकार रामलीला के विभिन्न तरह के प्रदर्शन करेंगे.

ये भी पढ़ें-अयोध्या में दीपोत्सव बनाएगा विश्व रिकॉर्ड, जानिए क्या है खास तैयारी


गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम मौजूद
इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए 5 लाख 51 हजार दीपों की गिनती के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी यहां मौजूद है, जो शाम को इसकी गिनती करेगी.

लोगों का कहना कि पहली बार देख रहा हूं कि इस प्रकार से यह कार्यक्रम हो रहा है. सीएम योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को साधुवाद देना चाहते हैं कि भगवान राम की नगरी में ऐसा दीपोत्सव पहली बार जीवन में देख रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details