उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अयोध्या दीपोत्सव: राम की पैड़ी पर लेजर लाइट के माध्यम से दिखाई जाएगी रामायण

अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारियां अपने अंतिम दौर में हैं. इस पर राम की पैड़ी पर दर्शकों को लेजर लाइट के माध्यम से संक्षिप्त रामायण दिखाई जाएगी, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह दिख रहा है. इस बार दीपोत्सव पर 5 लाख 51 हजार दीयों को जलाया जाएगा, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड होगा.

अयोध्या में दीपोत्सव को देखने के लिए लोगों में काफी उत्साह.

By

Published : Oct 25, 2019, 12:02 PM IST

अयोध्या: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या में राम की पैड़ी पर 26 अक्टूबर को दीपोत्सव की शुरुआत के लिए आ रहे हैं. इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल व फिजी की डिप्टी स्पीकर बीना भटनागर भी मौजूद होंगे. वहीं राम की पैड़ी दीपोत्सव के लिए सज गई है.

अयोध्या में दीपोत्सव को देखने के लिए लोगों में काफी उत्साह.

राम की पैड़ी पर होने वाली रामायण का ट्रायल भी शुरू हो चुका है, जिसके लिए सुंदर लाइटिंग की व्यवस्था की गई है. राम की पैड़ी विभिन्न रंग-बिरंगी लाइटों से जगमगा रही है.

पर्यटकों में दिख रहा भारी उत्साह
इस बार राम की पैड़ी पर बने मंदिरों पर लेजर लाइट के माध्यम से संक्षिप्त रामायण दिखाई जाएगी. पर्यटक अभी से राम की पैड़ी की सुंदरता को देखने के लिए पहुंचने लगे हैं. यह माना जा रहा है कि हजारों की संख्या में पर्यटक 26 तारीख को दीपोत्सव में शामिल होंगे.

फिर बनेगा विश्व रिकॉर्ड
इस बार 5 लाख 51 हजार दीयों को जलाया जाएगा, जो एक बार फिर विश्व रिकॉर्ड बनाएगा. राम की पैड़ी की सीढ़ियों पर दीये रख दिए गए हैं. डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के 5000 से ज्यादा वॉलंटियर इन दीयों को जलाने का काम करेंगे. राम दरबार राम की पैड़ी पर बनाया गया है, जिन पर दीयों का प्रकाश पड़ेगा. इस तरीके से देखा जाए तो योगी सरकार का यह तीसरे वर्ष का दीपोत्सव है, जिसका भव्य आयोजन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details