उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम योगी ने रामलला के दरबार में लगाई हाजिरी, मंदिर निर्माण का लिया अपडेट, अफसरों के साथ की बैठक

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 21, 2023, 6:33 PM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Ayodhya visit) शनिवार को अयोध्या पहुंचे. उन्होंने रामलला के दरबार में हाजिरी लगाई. इसके बाद अफसरों के साथ समीक्षा बैठक भी की.

सीएम योगी शनिवार को अयोध्या पहुंचे.
सीएम योगी शनिवार को अयोध्या पहुंचे.

सीएम योगी शनिवार को अयोध्या पहुंचे.

अयोध्या :सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार की दोपहर तीन बजे अयोध्या पहुंचे. सरयू तट के किनारे बने अस्थायी हेलीपैड पर जिला प्रशासन के अधिकारियों और भाजपा नेताओं ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया. इसके बाद सड़क मार्ग के जरिए मुख्यमंत्री प्रसिद्ध सिद्ध पीठ हनुमानगढ़ी मंदिर परिसर पहुंचे. यहां उन्होंने बजरंगबली के दरबार में माथा टेका. यहां पर उन्होंने हनुमानगढ़ी के कुछ संतों से मुलाकात की. इसके बाद सीएम का काफिला राम जन्मभूमि परिसर के लिए रवाना हो गया.

राम मंदिर निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा :राम जन्मभूमि परिसर पहुंचकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने स्वागत किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान रामलला के दरबार में हाजिरी लगाते हुए उनकी आरती उतारी. रामलला के मुख्य अर्चक आचार्य सत्येंद्र दास सहित अन्य पुजारियों ने मुख्यमंत्री का पूजन अर्चन कराया. इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पैदल ही राम मंदिर निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की.

अफसरों के साथ की बैठक :स्थलीय निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंदिर के बाहरी हिस्से परिक्रमा पथ परकोटे का भी निरीक्षण किया और मंदिर निर्माण की प्रगति के बारे में कार्यदायी संस्था के कर्मचारियों से बातचीत की.दर्शन पूजन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या के विकास को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की. 12 से अधिक अपर प्रमुख सचिव और मुख्य सचिव बैठक में शामिल हैं.

भवन निर्माण समिति ने की बैठक.

अयोध्या में हुई भवन निर्माण समिति की बैठक :धार्मिक नगरी में चल रहे राम मंदिर निर्माण प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए बनाई गई भवन निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक शनिवार की दोपहर से शुरू हुई. बैठक के पहले दिन समिति के सदस्यों ने स्थलीय निरीक्षण कर मंदिर निर्माण के साथ-साथ मंदिर के बाहरी हिस्सों में भी चल रहे निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की. बैठक की अध्यक्षता भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने की.

अंतिम चरण में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां :बैठक में कार्यदायी संस्था के इंजीनियर और राम मंदिर ट्रस्ट के सदियों में डॉ अनिल मिश्रा, सहयोगी गोपाल राव और साहित्यकार यतीन्द्र मिश्रा मौजूद रहे. राम जन्म भूमि परिसर स्थित एलएनटी कार्यालय विश्वामित्र आश्रम में यह बैठक हुई. नवंबर माह में प्रस्तावित दीपोत्सव कार्यक्रम और जनवरी 2024 में प्रस्तावित भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं. सीएम ने भी पहुंचकर मंदिर निर्माण का अपडेट लिया.

यह भी पढ़ें :ट्रस्ट ने जारी की राम मंदिर निर्माण की तस्वीरें, देखिए कैसा है रंग मंडप और परिक्रमा पथ

हर घर में जलेंगे राम नाम के दीप, अयोध्या से 51 हजार मंदिरों तक श्री राम ज्योति पहुंचाने के लिए पहला जत्था रवाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details