उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रामनगरी अयोध्या में तीन अक्टूबर को होगा बड़ा कॉन्क्लेव, 100 दिन में 100 होटल बनाने की मिलेगी अनुमति

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 30, 2023, 6:02 PM IST

Ayodhya News : अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के समया और उसके बाद आने वाले लोगों की संख्या को देखते हुए उनके ठहराव का उचित इंतजाम करने की कवायद में जिला प्रशासन जुट गया है. इसी के तहत मंगलवार को एक बड़े कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

अयोध्या के जिलाधिकारी ने कान्क्लेव के बारे में दी जानकारी

अयोध्या: धर्मनगरी अयोध्या में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए और श्रद्धालुओं को रहने की समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन ने एक कॉन्क्लेव का आयोजन किया है. इस कॉन्क्लेव के माध्यम से अगले 100 दिन में 100 होटल को निर्माण के लिए अनुमति देने की योजना है. अयोध्या जिला प्रशासन तीन अक्तूबर को 100 दिन 100 होटल कॉन्क्लेव आयोजित कर रहा है.

कॉन्क्लेव में अधिक से अधिक उद्योगपतियों को आमंत्रित किया गया है जो अयोध्या में होटल व्यवसाय करना चाहते हैं. इस कॉन्क्लेव का उद्देश्य है कि अयोध्या में होटल व्यवसाय जितना अधिक बढ़ेगा उतना ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. इसके साथ ही अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को रहने के लिए बजट होटल से लेकर वीआईपी होटल की सुविधा उपलब्ध होगी. इससे न सिर्फ पर्यटन व्यवसाय बढ़ेगा बल्कि अयोध्या के रहने वाले तमाम लोगों को रोजगार भी मिलेगा.

अयोध्या में तेजी से चल रहा राम मंदिर निर्माण का कार्य

डीएम नीतीश कुमार ने बताया कि होटल व्यवसाय को प्रमोट करने के लिए एकल विंडो सिस्टम स्थापित किया जाएगा, ताकि सभी होटल व्यवसाईयों को जल्द से जल्द अनापत्ति प्रमाण पत्र मिल सके. अयोध्या में होटल उद्योग को प्रमोट किया जा रहा है. अयोध्या में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है और आने वाले दिनो में श्रद्धालुओं की संख्या और बढ़ेगी, जिसको लेकर श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए होटल व्यवसाय को बढ़ावा दिया जा रहा है.

अयोध्या जिला प्रशासन रामनगरी को सुंदर बनाने की कवायद में जुटा है

तीन अक्टूबर को कलेक्ट्रेट में आयोजित इस कॉन्क्लेव में पर्यटन, आवास विकास, विकास प्राधिकरण, बिजली आदि विभागों को पूर्ण तैयारी के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं. सभी से संबंधित योजनाओं एवं सुविधाओं का प्रेजेंटेशन करने के निर्देश दिए गए हैं. राम मंदिर बन जाने के बाद शहर में ठहरने की व्यवस्था विकसित करने की जिला प्रशासन रणनीति बना रहा है. होटल बनाने के लिए व्यवसाईयों को प्रेरित करने की कवायद की जा रही है ताकि अयोध्या में होटल व्यवसाय को प्रमोट किया जा सके.

ये भी पढ़ेंः पहली अक्टूबर को अयोध्या पहुंचेगा 15 फीट ऊंचा चार फीट चौड़ा श्री राम स्तंभ, मणि पर्वत पर होगा स्थापित

ABOUT THE AUTHOR

...view details