उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अयोध्या हाईवे का होगा सौन्दर्यीकरण, डिवाइडर पर लगाए जाएंगे खूबसूरत पौधे

By

Published : Apr 1, 2021, 3:30 PM IST

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के साथ धार्मिक नगरी के चहुंमुखी विकास की योजना है. इसी योजना के तहत 16 किलोमीटर लंबे बाईपास के डिवाइडर पर फल-फूल और छायादार पौधे लगाए जाएंगे. यही नहीं 16 किमी. के बीच में आने वाले अंडरपास की दीवारों पर भगवान राम से संबंधित कलाकृतियां भी बनाई जाएंगी.

अयोध्या हाईवे का होगा सौन्दर्यीकरण
अयोध्या हाईवे का होगा सौन्दर्यीकरण

अयोध्या: धार्मिक नगरी अयोध्या के चहुंमुखी विकास को लेकर केंद्र और प्रदेश सरकार की दर्जनभर से अधिक बड़ी योजनाएं संचालित की जा रही हैं. इन्हीं योजनाओं में से एक योजना राम नगरी अयोध्या की सीमा में दाखिल होने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के सौंदर्यीकरण की भी है. अयोध्या के विकास के लिए बनाए जा रहे विजन डॉक्यूमेंट के तहत करीब 16 किलोमीटर लंबे बाईपास को इस तरह सजाने और संवारने की योजना है. जिससे श्रद्धालु और पर्यटक जैसे ही अयोध्या नगर की सीमा के करीब पहुंचे तो उन्हें यह एहसास हो जाए कि अब उनका प्रवेश भगवान श्री राम की पावन जन्मस्थली अयोध्या में हो रहा है.

जानकारी देते अयोध्या विकास प्रधिकरण के उपाध्यक्ष

16 किलोमीटर लंबे बाईपास को संवारने की योजना
अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने बताया कि हाईवे के दोनों लेन के बीच खाली पड़े स्थान में विभिन्न प्रकार के छायादार पौधों के साथ फल फूल वाले पौधे भी रोपे जाएंगे. 122 किमी. मील से 137 किलोमीटर मील यानि 16 किलोमीटर में अयोध्या हाईवे के किनारे और बीच में खाली पड़ी जगहों पर हरियाली की जाएगी. यही नहीं 16 किमी. के बीच में आने वाले अंडरपास की दीवारों पर भगवान राम से संबंधित कलाकृतियां बनाई जाएंगी. 16 किलोमीटर के बीच में 30 स्थानों पर भव्य मूर्तियां लगाने का भी प्रस्ताव है.

डिवाइडर पर लगाए जाएंगे खूबसूरत पौधे
अयोध्या को सेफ सिटी धर्म सिटी के साथ-साथ आर्ट सिटी के रूप में विकसित करने की योजना पर अयोध्या विकास प्राधिकरण ने काम करना शुरू कर दिया है. अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने बताया कि हाईवे के दोनों लेन के बीच खाली पड़े स्थान में विविध प्रकार के छायादार पौधों के साथ फल फूल वाले पौधे भी रोपित किए जाएंगे. 16 किलोमीटर के बीच में 30 स्थानों पर भव्य मूर्तियां लगाने का भी प्रस्ताव है. हाईवे के बीच में खाली पड़े स्थानों पर फव्वारे भी लगाए जाएंगे.

आध्यात्मिक नगरी के साथ कला नगरी के रूप में विकसित होगी अयोध्या
इस योजना के तहत 16 किलोमीटर के बीच आने वाले अंडरपास सआदतगंज, रायबरेली बाईपास, हवाई पट्टी, देवकाली बाईपास जैसे अंडरपास शामिल हैं. इस पूरी योजना का उद्देश्य धार्मिक नगरी अयोध्या को आध्यात्मिक नगरी के साथ एक कला नगरी के रूप में भी विकसित करना है. अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप अयोध्या को निखारने के लिए कई योजनाओं पर काम चल रहा है. उसी के तहत अयोध्या को आर्ट सिटी के रूप में विकसित की जाने की योजना पर काम शुरू हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details