उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

धन्नीपुर मस्जिद में दूर-दूर तक नहीं होगा बाबर का नाम

यूपी के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के साथ ही धन्नीपुर गांव में बनने वाली मस्जिद की कवायद शुरू हो गई है. 19 दिसंबर की बैठक के बाद 26 जनवरी से मस्जिद का निर्माण कार्य शुरू हो सकता है.

By

Published : Dec 17, 2020, 4:52 PM IST

धन्नीपुर मस्जिद
धन्नीपुर मस्जिद

अयोध्याः धार्मिक नगरी अयोध्या में बनने वाली मस्जिद में कहीं भी बाबर या उससे जुड़ा किसी भी नाम का जिक्र नहीं होगा. धन्नीपुर गांव में बनने वाली इस मस्जिद का नाम धन्नीपुर मस्जिद रखा जाएगा.

26 जनवरी से शुरू हो सकता है काम
अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर में भव्य राम मंदिर निर्माण कार्य शुरू होने के साथ ही अब इस पूरे प्रकरण के दूसरे पक्ष के रूप में मुस्लिम पक्षकार जल्द ही अयोध्या के रौनाही इलाके में मिली जमीन पर मस्जिद का निर्माण शुरू कर सकते हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 26 जनवरी से मस्जिद निर्माण का काम शुरू हो सकता है. जिसमें रौनाही में मिली 5 एकड़ जमीन पर सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड द्वारा बनाए गए इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन द्वारा मस्जिद का निर्माण शुरू कराया जा सकता है.

धन्नीपुर मस्जिद के नाम से जानी जाएगी मस्जिद
इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन के प्रवक्ता अतहर हुसैन के मुताबिक अयोध्या में बनने वाली मस्जिद में कहीं भी बाबर या उससे जुड़े किसी भी नाम का जिक्र नहीं होगा. बल्कि रौनाही थाना क्षेत्र स्थित धन्नीपुर गांव में बनने वाली मस्जिद का नाम धन्नीपुर मस्जिद रखा जाएगा. मस्जिद निर्माण के लिए इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन ने भी एक खाता खोलकर मस्जिद निर्माण में अपना सहयोग करने वाले लोगों से आर्थिक मदद की अपील की है.

19 दिसम्बर को होगा अहम फैसला
26 जनवरी को मस्जिद की बुनियाद रखने से पहले 19 दिसंबर को इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन की एक अहम बैठक लखनऊ में बुलाई गई है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में मस्जिद का नक्शा बनाने वाले आर्किटेक्ट को भी आमंत्रित किया गया है. बैठक में मस्जिद निर्माण की रूपरेखा पर चर्चा होगी. इसके अलावा बैठक में यह भी तय होगा कि मस्जिद का आकार-प्रकार किस तरह से होगा. मस्जिद की मजबूती से लेकर निर्माण सामग्री पर भी चर्चा होगी.

बुनियाद की खुदाई का काम नहीं हुआ शुरू
एक तरफ जहां अयोध्या के रौनाह इलाके में स्थित धन्नीपुर गांव में मस्जिद निर्माण की कवायद शुरू करने के लिए ट्रस्ट के लोग आगे आ रहे हैं. वहीं अयोध्या में होने वाले राम मंदिर निर्माण के लिए बुनियाद की नियमित खुदाई का काम अभी तक शुरू नहीं हो पाया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक टेस्ट पाइलिंग के दौरान जो बुनियाद डाली गई थी. उसके नीचे भुरभुरी रेत मिलने के कारण एक बार फिर से निर्माण से जुड़ी कंपनी के तकनीकी विशेषज्ञ बुनियाद की मजबूती को लेकर मंथन कर रहे हैं. बहुत जल्द ही उनकी रिपोर्ट आने के बाद नियमित रूप से बुनियाद की खुदाई का काम शुरू होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details