उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अयोध्या में बंदी: विजन डॉक्यूमेंट के विरोध में व्यापारियों का हंगामा, प्रसाद-जलपान के लिए तरसे श्रद्धालु

विजन डॉक्यूमेंट के तहत राम नगरी अयोध्या में सड़क चौड़ीकरण योजना के विरोध में गुरुवार को अभूतपूर्व बंदी रही. वहीं व्यापारियों की इस बंदी को लेकर जिला प्रशासन लगातार निरोधात्मक कार्रवाई कर रहा है और प्रदर्शन में शामिल व्यापारी नेताओं के घरों पर पुलिस छापेमारी कर रही है.

By

Published : Sep 23, 2021, 3:47 PM IST

Updated : Sep 23, 2021, 4:01 PM IST

व्यापारियों ने बंद की दुकाने.
व्यापारियों ने बंद की दुकाने.

अयोध्या:विजन डॉक्यूमेंट के तहत राम नगरी में सड़क चौड़ीकरण योजना के विरोध में गुरुवार को अभूतपूर्व बंदी रही. पहली बार इस मुद्दे को लेकर व्यापारियों के सभी गुट एकजुट हुए हैं और धार्मिक नगरी में जबरदस्त बंदी का माहौल है. सरयू घाट से लेकर राम जन्मभूमि, कनक भवन, हनुमानगढ़ी और शहर के सभी प्रमुख मार्गों पर व्यावसायिक दुकानें पूरी तरह से बंद है. आलम यह है कि अयोध्या दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं को प्रसाद और जलपान भी नहीं मिल पा रहा है.

वहीं व्यापारियों की इस बंदी को लेकर जिला प्रशासन लगातार निरोधात्मक कार्रवाई कर रहा है और प्रदर्शन में शामिल व्यापारी नेताओं के घरों पर पुलिस छापेमारी कर रही है. आलम यह है कि व्यापारियों के आंदोलन को दबाने के लिए व्यापारी नेता नंद कुमार गुप्ता नंदू के घर पुलिस फोर्स तैनात की गई है और उनके घर विद्युत विभाग सहित अन्य विभागों की टीमों को भेजकर बिजली के कनेक्शन सहित मकान के कागजात भी चेक किए जा रहे हैं. व्यापारी नेता नंद कुमार गुप्ता नंदू ने सोशल मीडिया के माध्यम से खुद को और अपने परिवार को बचाने की गुहार लगाई है.

जानकारी देते व्यापारी नेता.

सीएम ने मामले को लिया संज्ञान में

सड़क चौड़ीकरण के विरोध में अयोध्या में व्यापारियों का बाजार बंद का मामला सीएम योगी तक पहुंच गया है.सूत्रों की माने तो इस प्रकरण को सीएम योगी ने संज्ञान लिया है.गुरुवार की दोपहर सीएम योगी का हेलीकॉप्टर अचानक अयोध्या पहुंच गया. सीएम योगी ने हेलीकॉप्टर के जरिए 4 चक्कर लगाकर अयोध्या का एरियल सर्वे किया. जिसके बाद यह हेलीकॉप्टर गोरखपुर की तरफ रवाना हो गया.दावा किया जा रहा है कि सीएम योगी अयोध्या में व्यापारियों द्वारा कराए गए बंद का हवाई निरीक्षण कर रहे थे.

सीएम ने किया हवाई परीक्षण.


हजारों व्यापारियों और आम नागरिकों के सामने रहने खाने की खड़ी हो गई है समस्या

अयोध्या में विजन डॉक्यूमेंट योजना के तहत मुख्य सड़क मार्ग और राम जन्मभूमि मार्ग को चौड़ा करने का निर्णय लिया गया है. इस योजना के दायरे में अयोध्या के हजारों व्यापारी आ रहे हैं जिनके मकान और दुकान टूटने का खतरा बना हुआ है. इससे व्यापारी समाज बेहद डरा हुआ है. पूर्व में जब इस योजना को लेकर विवाद हुआ था तब मौखिक रूप से स्थानीय जनप्रतिनिधियों और जिला प्रशासन ने व्यापारियों को आश्वासन दिया था कि उन्हें दूसरे स्थान पर विस्थापित किया जाएगा. जिसके बाद उनकी दुकानों को तोड़ा जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और अब व्यापारियों से दुकानें खाली करने का दबाव बनाया जा रहा है. इसी मामले को लेकर व्यापारी प्रदेश सरकार के खिलाफ खड़े हो गए हैं और अयोध्या में सड़क चौड़ीकरण योजना का जबरदस्त विरोध कर रहे हैं.


व्यापारी नेता नंद कुमार गुप्ता नंदू ने सोशल मीडिया पर फोटो और वीडियो डालकर खुद को और अपने परिवार को बचाने की गुहार लगाई है. व्यापारी नेता का आरोप है कि इस आंदोलन को दबाने के लिए आंदोलन में शामिल व्यापारियों के घरों पर पुलिस छापेमारी कर रही है. मेरे परिवार को खतरा है. मेरे घर पर बिजली विभाग की टीम और अन्य विभागों की टीमों को भेजा गया है. जबरिया हमारा और हमारे परिवार का उत्पीड़न किया जा रहा है, लेकिन यह आंदोलन कमजोर नहीं होगा. व्यापारियों के हक की लड़ाई के लिए सभी व्यापारी एकजुट हैं. अगर हमारी तकलीफ को नहीं सुना गया तो 25 सितंबर से अयोध्या में अनिश्चितकालीन बंदी शुरू हो जाएगी.

व्यापारियों से समन्वय स्थापित नहीं कर पा रहे जिला प्रशासन और प्रदेश सरकार

सड़क चौड़ीकरण योजना में जिन व्यापारियों की दुकानें प्रभावित होंगी. वह बीते 50 वर्षों से अधिक समय से इन्हीं दुकानों से अपना परिवार और अपने परिवार की जीविका चलाते आ रहे हैं. दुकानें तोड़े जाने के कारण उनके सामने रहने और खाने का संकट खड़ा हो गया है. ऐसे में व्यापारी वर्ग चाहता है कि उन्हें अन्य स्थानों पर या दुकानों के पीछे दुकानें बनाकर दे दी जाए. जिससे उनके सामने भुखमरी का संकट न खड़ा हो. वहीं, अयोध्या के आम व्यापारी भी चाहते हैं कि अयोध्या का सुंदरीकरण हो सड़कों को चौड़ा किया जाए. जिससे आवागमन और बेहतर हो, लेकिन कोई भी व्यापारी इसकी कीमत अपना घर और दुकान और अपने बच्चों को भूखा रखकर नहीं चुकाना चाहता. यही वजह है कि अभी तक जहां इस आंदोलन को लेकर व्यापारी राजनीतिक दलों में बैठे हुए थे. वहीं आज की बंदी में व्यापारियों का वह गुट भी शामिल है जो भारतीय जनता पार्टी का मुखर समर्थक है. ऐसे में आने वाले विधानसभा चुनाव में अयोध्या विधानसभा में भाजपा को भारी दिक्कतें भी उठानी पड़ सकती हैं.

इसे भी पढ़ें-अयोध्या: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन, लोगों को नहीं पता क्या है NRC और CAA

Last Updated : Sep 23, 2021, 4:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details