उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

श्रीराम मंदिर समर्पण निधि ने पार किया 25 अरब का आंकड़ा

By

Published : Mar 6, 2021, 10:03 PM IST

उत्तर प्रदेश में श्रीराम मंदिर समर्पण निधि अभियान के तहत अब तक जुटाई गई निधि का आंकड़ा 25 अरब पार कर चुका है. इसी माह देश के प्रत्येक जिले में अभियान का ऑडिट भी पूर्ण हो जाएगा. यह समर्पण निधि समाज के हर वर्ग से प्राप्त हुई है. हालांकि अभी अंतिम आंकड़े आने शेष हैं.

श्रीराम मंदिर
श्रीराम मंदिर

अयोध्या : श्रीराम मंदिर समर्पण निधि अभियान के तहत अब तक जुटाई गई निधि का आंकड़ा 25 अरब पार कर चुका है. इसी माह देश के प्रत्येक जिले में अभियान का ऑडिट भी पूर्ण हो जाएगा. यह राशि समाज के हर वर्ग से प्राप्त हुई है. हालांकि अभी अंतिम आंकड़े आने शेष हैं. वर्तमान आंकड़े 4 फरवरी तक की प्राप्तियों के आधार पर जारी किए गए हैं.

श्रीराम मंदिर समर्पण निधि अभियान के तहत देश के प्रत्येक कोने से रामभक्तों ने समर्पण किया. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय के अनुसार 4 लाख गांवों में समर्पण निधि अभियान के तहत करीब 10 करोड़ परिवारों तक पहुंचा गया है. यह समर्पण निधि समाज के हर वर्ग से प्राप्त हुई. इसमें मजदूर, किसान व मुस्लिम समाज के लोगों ने भी अपना योगदान दिया है.

विदेशी राम भक्तों से निवेदन किया गया कि वह प्रतीक्षा करें
विदेशी रामभक्तों से निवेदन किया गया है कि वह थोड़ी प्रतीक्षा करें. कानूनी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद कोई भी इस अभियान में सहयोग कर सकेगा.

यह भी पढ़ें :श्रमिकों की पत्नियों और बेटियों को मिला महिला दिवस का उपहार


15 जनवरी से 27 फरवरी तक चला समर्पण अभियान
तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय के अनुसार 1 लाख 75 हजार टोलियों के लगभग 9 लाख कार्यकर्ताओं ने गत 15 जनवरी से 27 फरवरी तक चले समर्पण निधि अभियान में प्रतिभाग किया. 38125 कार्यकर्ताओं के माध्यम से बैंकों में राशि जमा हुई.

एप ने कार्यकर्ताओं, बैंकों तथा न्यास के बीच मजबूत सेतु का किया काम
अभियान में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए देशभर में 49 नियंत्रण केंद्र बनाए गए. वहीं, मुख्य केंद्रों में दो चार्टर्ड अकाउंटेंट के नेतृत्व में अकाउंट की निगरानी की गई. 23 कार्यकर्ताओं ने संपूर्ण भारत में सतत संपर्क का कार्य किया. हैदराबाद की धनुष इन्फोटेक कंपनी द्वारा बनाए गए एप ने कार्यकर्ताओं, बैंकों तथा न्यास के बीच मजबूत सेतु का काम किया.

यह भी पढ़ें :अयोध्या में बनेंगे अलग-अलग देशों के विशेष अतिथि गृह

पूर्वोत्तर के राज्यों से भी जमा हुई राशि
महासचिव चंपत राय के अनुसार पूर्वोत्तर के राज्यों से भी समर्पण निधि प्राप्त हुई. इनमें अरुणाचल प्रदेश से चार करोड़, मणिपुर से दो, मिजोरम से 21 लाख, नागालैंड से 28 लाख, मेघालय से 25 लाख प्राप्त हुए. दक्षिण के राज्यों में तमिलनाडु से 50 करोड़, केरल में 13 करोड़ की राशि जमा हो चुकी है.

मलबा हटाने का कार्य 60 प्रतिशत कार्य पूरा

महासचिव चंपत राय ने बताया कि श्रीराम जन्मभूमि पर चल रही खुदाई व मलबा हटाने का कार्य 60 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है. अप्रैल से नीव की भराई शुरू हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details