उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

108 एकड़ का चतुष्कोण बनाने में जुटा राम मंदिर ट्रस्ट

By

Published : Mar 20, 2021, 7:36 PM IST

यूपी के अयोध्या में 70 एकड़ के रामजन्म भूमि परिसर को चतुष्कोण करने के साथ ही उसका क्षेत्रफल 108 एकड़ करने का काम सावधानी पूर्वक चल रहा है. ऐसे में ट्रस्ट दो प्रकार की जमीनें खरीद रहा है.

राम मंदिर ट्रस्ट
राम मंदिर ट्रस्ट

अयोध्याः देश के प्रसिद्ध वास्तुविद खुशदीप बंसल के निरीक्षण के बाद रामजन्मभूमि परिसर का वास्तु के अनुसार विस्तार तेजी से किया जा रहा है. 70 एकड़ के रामजन्म भूमि परिसर को चतुष्कोण करने के साथ ही उसका क्षेत्रफल 108 एकड़ करने का काम सावधानी पूर्वक चल रहा है.

दो प्रकार की जमीनें खरीद रहा ट्रस्ट
परिसर को 108 एकड़ करने के लिए ट्रस्ट दो प्रकार की जमीन खरीद रहा है. इसमें पहली जमीन राम जन्म भूमि के आसपास की है, इससे परिसर को विस्तार दिया जाएगा. वहीं दूसरी जमीन वह है जो अयोध्या में है लेकिन परिसर से सटी हुई नहीं है, एसे जमीन के मालिकों से सहमति के बाद जमीन लेकर उन्हें अलग जमीन दी जा रही है. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय के अनुसार ट्रस्ट जिन लोगों से रामकाज के लिए जमीन लेगी, उन्हें बसाने के साथ वह उनकी सहमति व संतुष्टि के लिए भी फिक्रमंद है.

यह भी पढ़ेंः राममंदिर की नींव अप्रैल से भरनी शुरू होगी, 50 फिट गहरी हुई है खोदाई

महामंत्री चम्पत राय ने कहा कि फकीरेराम मंदिर, रामगुलेला, सुंदर सदन, कौशिल्या भवन, अमावा मंदिर सहित दर्जनभर मंदिरों को पूर्ण या आंशिक रूप से से प्राप्त करने के लिए वार्ता कर सहमति प्राप्त करने का प्रयास किया जा रहा है. ट्रस्ट ने परिसर से सटे अहिराना में भी करीब एक एकड़ जमीन ली है, जो तीन से ज्यादा लोगों की है. वहीं रामकोट व टेढ़ीबाजार में चंद रोज पहले जमीन ली गई थी. हालांकि मंदिरों के असली मालिकों से संपर्क व सहमति में ट्रस्ट को काफी मेहनत करनी पड़ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details