उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Ayodhya Ram Mandir का स्ट्रक्चर तैयार, आप भी देखें कितना बना मंदिर

By

Published : Jan 13, 2023, 4:24 PM IST

Ayodhya Ram Mandir निर्माण को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री Amit Shah ने पांच जनवरी 2023 को त्रिपुरा की एक जनसभा में बड़ी बात कही थी. बोले थे कि श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में मंदिर निर्माण पहली जनवरी 2024 तक पूरा हो जाएगा. इसी के परिपेक्ष्य में आईए देखते हैं कि राम मंदिर कितना बनकर तैयार हुआ है.

Etv Bharat
Etv Bharat

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण की ताजा स्थिति के बारे में बताया.

अयोध्याः मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन नगरी अयोध्या में चल रहे राम मंदिर निर्माण कार्य की प्रगति के बारे में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मीडिया को ताजा अपडेट दी है. ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है. इसके अलावा श्रद्धालुओं को दी जाने वाली तमाम सुविधाओं से जुड़ी योजना पर भी तेज गति से कार्य चल रहा है. मंदिर का स्ट्रक्चर खड़ा हो चुका है. मंदिर की छत डालने के लिए खंभों को खड़ा करने का काम भी पूरा कर दिया गया है.

श्रद्धालुओं को दी जाने वाली सुविधाओं पर भी चल रहा कार्य

तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि तेज गति से भगवान श्रीराम के मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है. ग्राउंड फ्लोर का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है. कार्यदायी संस्था लार्सन एंड टर्बो के कर्मचारी प्रथम तल छत डालने के लिए खंभे खड़े करने का काम कर रहे हैं. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर के चारों तरफ एक सुरक्षा दीवार खड़ी कर दी गई है. इसके अलावा परिक्रमा पथ के बगल में भी दीवार बनाई गई है.

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर की पश्चिम दिशा में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जा रहा है. इसके अलावा पावर हाउस और दर्शनार्थियों की सुविधा से जुड़ी तमाम योजनाओं पर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. कुल 112 खंभे खड़े किए जाने हैं जोकि खड़े किए जा चुके हैं. जनवरी 2024 में ग्राउंड फ्लोर का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा और रामलला गर्भ ग्रह में विराजमान हो जाएंगे.

निर्माण कार्य की प्रगति का प्रतिशत पूछने पर चंपत राय ने कहा कि अब वह समय नहीं है कि हम मंदिर निर्माण कार्य प्रतिशत में बता पाएं. तस्वीरें देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि मंदिर का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है. बहुत जल्द नवनिर्मित मंदिर में रामलला विराजमान होंगे और राम भक्तों का दर्शन करेंगे.

यह भी पढ़ेंः गंगा विलास क्रूज को दिखायी हरी झंडी, टेंट सिटी का उद्घाटन

ABOUT THE AUTHOR

...view details