उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Ram Mandir की पहली चौखट की तस्वीर सोशल मीडिया पर की गई शेयर, आप भी कीजिए दर्शन

By

Published : Feb 8, 2023, 10:49 PM IST

Updated : Feb 9, 2023, 7:12 AM IST

अयोध्या में रामलला के मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में गर्भगृह की पहली चौखट के स्थापना की तस्वीरें ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय (Secretary Champat Rai) ने सोशल मीडिया पर शेयर की हैं.

अयोध्या रामलला के मंदिर
अयोध्या रामलला के मंदिर

अयोध्या: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन जन्मस्थली अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य तीव्र गति से चल रहा है. मंदिर निर्माण करा रहा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट निर्माण की प्रगति से राम भक्तों को अवगत करा रहा है. बुधवार को ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मंदिर निर्माण प्रक्रिया के अंतर्गत पहली चौखट की स्थापना के पूजन की तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर की हैं.

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मंदिर निर्माण प्रक्रिया की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की.


श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय कुछ तस्वीरों के साथ एक संदेश भी लिखा है. चंपत राय लिखते हैं कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के निर्माणाधीन गर्भगृह में विधि विधान द्वारा आज पहली चौखट (उंबरा) लगाकर पूजा सम्पन्न हुई. पूजा में डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट नितीश कुमार, L&T से विनोद मेहता, टाटा से विनोद शुक्ला, ट्रस्टी अनिल मिश्रा व अन्य लोग उपस्थित रहे.

भूतल और परकोटे का निर्माण कार्य प्रगति पर: श्री राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे मंदिर निर्माण में ग्राउंड फ्लोर का निर्माण कार्य 70 फीसदी से अधिक पूरा हो चुका है. मंदिर परिसर के चारों तरफ परकोटे का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है. इसके अलावा भूतल की छत तैयार करने के लिए खंभों को खड़ा करने का कार्य भी लगभग 80 फीसदी पूरा हो चुका है. इसके अलावा परिसर के आसपास भी निर्माण कार्य किया जा रहा है. गुरुवार को परिसर से सटे क्षेत्र में प्राचीन फकीरे राम मंदिर को भी ध्वस्त किए जाने की सूचना है. बताया जा रहा है कि फकीरे राम मंदिर मंदिर के परकोटे की जद में आ रहा था. जिसके कारण मंदिर का कुछ हिस्सा गिराना पड़ा है. वहीं, 14 जनवरी 2024 तक भगवान राम लाला को गर्भ गृह में विराजमान करने की योजना है. जिसको लेकर निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है. इसके साथ ही गर्भगृह का निर्माण भी तेजी से आगे बढ़ चला है.

यह भी पढे़ं- Parshuram Sena: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पर भड़का ब्राह्मण समाज, बुद्धि शुद्धि यज्ञ कर जताया विरोध

Last Updated : Feb 9, 2023, 7:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details