उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अयोध्या दीपोत्सव : 25000 वालंटियर्स राम की पैड़ी में सजा रहे दीये, सूरज ढलते ही जगमगा उठेंगे 24 लाख 59 हजार दीप

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 11, 2023, 3:34 PM IST

अयोध्या में शनिवार को दीपोत्सव (festival of lights) की तैयारी जोरों पर है. लोहिया अवध विश्वविद्यालय के वालंटियर्स राम की पैड़ी परिसर में दीये सजाने में जुटे हैं. शाम होते ही पूरा परिसर रोशनी से जगमग हो उठेगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

अयोध्या में राम की पैड़ी परिसर में सजाए जा रहे दीये.

अयोध्या : मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी दीप पर्व से एक दिन पहले शनिवार को वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने को तैयार है. राम की पैड़ी परिसर में दीयों को लगाने का कार्य तीव्र गति से चल रहा है. सूरज ढलने के बाद परिसर में 24 लाख 59000 दीपक जलाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है. डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के वालंटियर्स कड़ी मेहनत कर इन दीपों में बाती और तेल डालने का कार्य कर रहे हैं.आपको बताते चलें कि पूरे आयोजन को सकुशल संपन्न कराने के लिए विश्वविद्यालय को नोडल बनाया गया है.

पिछली बार जले थे 17 लाख 76000 दीप

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए 25000 से अधिक वालंटियर दीप जलाएंगे. बताते चलें कि पिछले वर्ष करीब 17 लाख 76000 दीप जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया था. यह रिकॉर्ड महाशिवरात्रि पर उज्जैन में टूट गया. वहीं इस बार अयोध्या एक नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में है. राम की पैड़ी परिसर में दीये लगाने का कार्य शुक्रवार की शाम पूरा हो गया था. वहीं शनिवार दोपहर परिसर में वालंटियर पूरी निष्ठा के साथ दीपक लगाने का कार्य कर रहे हैं.

भगवान राम के राजतिलक के लिए रामकथा पार्क पहुंचे सीएम

भगवान राम के राजतिलक के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या के रामकथा पार्क पहुंच चुके हैं. साथ ही राजतिलक समारोह भी शुरू हो चुका है. बता दें कि इस समारोह में 41 देशों के राजदूत भी शामिल हो रहे हैं. साथ ही प्रदेश के कई मंत्री इस भव्य आयोजन का हिस्सा बनेंगे.

यह भी पढ़ें : देखिए, त्रेता युग की अयोध्या, राम के राजतिलक की भव्य तैयारी, जगमगाएंगे 24 लाख दीये, कई राज्यों के कलाकारों ने नृत्य से बांधा समां

यह भी पढ़ें : दीपोत्सव में शामिल होंगे 41 देशों के राजदूत, 12 राज्यों के लोक कलाकार कार्यक्रम को बनाएंगे खास

ABOUT THE AUTHOR

...view details