उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नवोदय विद्यालय की तर्ज पर यूपी में बनेगा अटल आवासीय विद्यालय

अटल आवासीय विद्यालय सभी 18 मडंलों के मुख्यालय पर बनाए जाएंगे. अटल आवासीय विद्यालय करीब 12 एकड़ जमीन में बनाया जाएगा. जिसमें मुख्यालय के पंजीकृत मजदूरों के एक हजार बच्चे उस आवासीय विद्यालय में प्रवेश लेंगे.

By

Published : Aug 1, 2021, 6:19 PM IST

यूपी में बनेगा अटल आवासीय विद्यालय
यूपी में बनेगा अटल आवासीय विद्यालय

अयोध्याः प्रदेश के सभी 18 मंडलों के मुख्यालय पर अटल आवासीय विद्यालय बनाए जाएंगे. अटल आवासीय विद्यालय करीब 12 एकड़ में बनाया जाएगा. जिसमें मंडल मुख्यालय के पंजीकृत मजदूरों के एक हजार बच्चे उस आवासीय विद्यालय में प्रवेश लेंगे. जहां पर पढ़ाई भोजन कपड़ा इत्यादि सभी कुछ निशुल्क होगा. यहां तक की मजदूरों के बच्चों को छात्रवृत्ति भी दी जाएगी.

2022 के विधानसभा चुनाव को लेकर जहां विपक्ष बीते 5 साल के कार्यकाल को मुद्दा बनाकर सत्तारूढ़ दल के खिलाफ जनता के बीच जाकर अपने पक्ष में प्रचार प्रसार कर रही है. वहीं सत्तारूढ़ दल भी बीते 5 साल के कार्यकाल में हुए विकास कार्य को गिनाते हुए जनता से एक बार फिर समर्थन मांग रहा है. वहीं रोजाना कोई न कोई नई विकास नीति की घोषणा कर सत्ता में वापसी की अपनी कोशिशें मजबूत कर रहा है. प्रदेश में काम कर रहे मजदूरों के बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए प्रदेश की योगी सरकार केंद्र सरकार की तर्ज पर प्रदेश में भी 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय खोलने जा रही है. इन स्कूलों में मजदूरों के बच्चों को रहने खाने के साथ निशुल्क शिक्षा कपड़े और छात्रवृत्ति भी दी जाएगी. प्रदेश सरकार की योजना केंद्र सरकार की नवोदय विद्यालय योजना की तर्ज पर संचालित की जाएगी.

यूपी में बनेगा अटल आवासीय विद्यालय

इसे भी पढ़ें- मिर्जापुर में गरजे शाह : योगी ने यूपी को दंगा मुक्त, माफिया मुक्त बनाया

प्रदेश की योगी सरकार में श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने एक कार्यक्रम में बताया कि ये अटल आवासीय विद्यालय सभी 18 मंडलों के मुख्यालय पर बनाए जाएंगे. अटल आवासीय विद्यालय करीब 12 एकड़ जमीन में बनाया जाएगा. जिसमें मंडल मुख्यालय के पंजीकृत मजदूरों के एक हजार बच्चे उस आवासीय विद्यालय में प्रवेश लेंगे, जहां पर पढ़ाई, भोजन और कपड़ा सभी कुछ निशुल्क होगा. यहां तक की मजदूरों के बच्चों को छात्रवृत्ति भी दी जाएगी. प्रदेश में 18 मंडलों में अट्ठारह अटल आवासीय विद्यालय खुलेंगे. इन विद्यालयों का पूरा खर्च प्रदेश सरकार उठाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details