उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 19, 2019, 11:23 PM IST

ETV Bharat / state

दर्शन की दरस: चार धाम की पैदल यात्रा पर निकले 65 साल के दम्पति

मध्य प्रदेश का एक दम्पति 65 साल की उम्र में चार धाम की यात्रा करने पैदल ही निकल चुका है. इन दोनों ने अब तक तक कई तीर्थ स्थलों के दर्शन कर लिए हैं.

पैदल यात्रा पर निकल पड़ा यह दंपत्ति.

अयोध्या: हिन्दू धर्मग्रंथों के अनुसार चार धाम एक ऐसी प्रथा है, जिसको करने से जनम-जनम के पाप धुल जाते हैं और लोग जीवन-मरण के बंधन से भी मुक्‍त हो जाते हैं. इसी प्रथा को निभाते हुए मध्य प्रदेश का एक दम्पति पैदल चार धाम की यात्रा पर निकल गया है.

पैदल चार धाम का दर्शन करने का किया निश्चय
चार धाम की यात्रा पर निकला यह दंपति अयोध्या पहुंचा, जहां उन्होंने रामलला के दर्शन किए. इसके बाद वे नंदीग्राम भी दर्शन करने गए. इस दौरान ईटीवी भारत ने पैदल चार धाम यात्रा पर निकले इस दम्पति से बातचीत की. वहीं मौजीराम ने बताया कि यह उनका पहला मौका है जब उन्होंने चार धाम की यात्रा पैदल करने का निश्चय किया है.

पैदल यात्रा पर निकल पड़ा यह दंपत्ति.

पन्ना से 4 जुलाई को शुरू हुई थी यात्रा
पैदल चार धाम यात्रा पर निकले मौजीराम मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के काठी के रहने वाले हैं. वे 4 जुलाई को घर से चार धाम की पैदल यात्रा पर अपनी पत्नी के साथ निकले थे. उनके पास एक साइकिल है, जिस पर वे अपनी जरूरत का सामान रखकर पैदल यात्रा कर रहे हैं.

कई तीर्थों के कर चुके हैं दर्शन
चार धाम के दर्शन करने निकले मौजीराम अब तक गया समेत कई तीर्थ स्थलों के दर्शन कर चुके हैं. 19 अक्टूबर को मौजी राम अयोध्या पहुंचे, जहां उन्होंने रामलला के दर्शन किये. इसके बाद वह अयोध्या से करीब 22 किलोमीटर दूर नंदीग्राम पहुंचे जहां उन्होंने भरत मिलाप मंदिर के भी दर्शन किए.

इसे भी पढ़ें- अयोध्या विवाद मामले में सुनवाई पूरी, फैसला सुरक्षित

प्रण है कि पैदल पूरा करेंगे दर्शन
ईटीवी भारत के साथ बातचीत के दौरान मौजीराम ने बताया कि उनकी पहली यात्रा है. उन्होंने केदारनाथ, बद्रीनाथ, गया समेत सेतुबंध रामेश्वरम तक पैदल जाने का निश्चय किया है. उनके इस प्रण में उनकी पत्नी भी उनका साथ दे रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details