उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 21, 2020, 12:11 PM IST

ETV Bharat / state

अवध विविः कुरूक्षेत्र के गीता महोत्सव के लिए 5001 दीए भेंट किए

हरियाणा राज्य के कुरुक्षेत्र जिले में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन किया जाना है. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में स्थित डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी आशीष मिश्र वहां पर बतौर सहयोगी भेजे गए हैं. अवध विवि के कुलपति ने उन्हें 5001 दीए भेंट कर वहां प्रज्वलित करने के लिए कहा.

गीता महोत्सव के लिए 5001 दीए भेंट किए
गीता महोत्सव के लिए 5001 दीए भेंट किए

अयोध्याः डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रविशंकर सिंह ने हरियाणा के कुरुक्षेत्र में 21 से 25 दिसंबर तक होने वाले अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के लिए 5001 दीए भेंट किए हैं. यह दिए विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी आशीष मिश्र को भेंटकर शुभकामनाएं दीं.

आयोजन में मांगा गया था सहयोग
कुरुक्षेत्र जिले में 21 से 25 दिसंबर तक अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव होना है. आयोजन में अवध विवि से सहयोग मांगा गया था. अवध विवि के जनसंपर्क अधिकारी आशीष मिश्र को बतौर सहयोगी भेजा जा रहा है. ऐसे में अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रविशंकर सिंह ने उन्हें 5001 दिए भेंटकर आयोजन में इन्हें प्रज्वलित करवाने के लिए कहा है.

अवध में दीपोत्सव में रही है महत्वपूर्ण भूमिका
गौरतलब है कि अयोध्या में वर्ष 2017 से लगातार हर वर्ष दीपोत्सव का आयोजन किया जाता रहा है. कुलपति ने बताया कि अवध विश्वविद्यालय ने दिव्य दीपोत्सव में लगातार चार बार गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. कुरूक्षेत्र के गीता महोत्सव में अपनी पहचान बरकरार रखने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से 5001 दीए आशीष मिश्र के सहयोग से जलाए जाएंगे. गौरतलब है कि दीपोत्सव का आयोजन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुरू कराया था. 2017 से 2019 तक विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित के नेतृत्व में विश्वविद्यालय ने एक साथ अत्याधिक दिए जलाने का गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराया. इस वर्ष भी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रविशंकर सिंह के कुशल निर्देशन में 6 लाख से अधिक दीए जलाकर विश्व रिकार्ड में नाम दर्ज कराया गया था. इस संबंध में कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड ने कुलपति प्रो. सिंह से आशीष मिश्र की सेवाएं मांगी हैं. दीए भेंट करते समय विश्वविद्यालय के कौटिल्य प्रशासनिक भवन में अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. नीलम पाठक, गिरीशचन्द्र पंत सहित अन्य उपस्थित रहे.

For All Latest Updates

TAGGED:

Ayodhya news

ABOUT THE AUTHOR

...view details