उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अमरोहा: रामगंगा पोषक नहर में जलस्तर बढ़ने से किसानों की बढ़ी मुसीबत

By

Published : Jul 24, 2020, 10:14 PM IST

यूपी के अमरोहा में रामगंगा पोषक नहर में जलस्तर बढ़ने पर जिले के खादर के गांव में किसानों की मुसीबत बढ़ गई है. फसल में पानी आ जाने से सारी फसल नष्ट हो गई है. वहीं किसानों को खेती करने में परेशानी भी हो रही है.

etv bharat
रामगंगा पोषक नहर में जलस्तर बढ़ने से किसानों की बढ़ी मुसीबत

अमरोहा: जनपद में खादर में रामगंगा पोषक नहर में जलस्तर बढ़ने के बाद अब उन किसानों की मुसीबत बढ़ गई है, जो नहर की दूसरी तरफ खेती करते हैं. उन किसानों को खेती करने में परेशानी हो रही है. नावों में ट्रैक्टर व अन्य कृषि यंत्र रखकर उन्हें नहर पार करके दूसरी तरफ ले जाने पड़ रहे हैं. ऐसे में जान व माल का खतरा बना हुआ है.

रामगंगा पोषक नहर में जलस्तर बढ़ने से किसानों की बढ़ी मुसीबत

वहीं दूसरी ओर बाइक सवार भी अपनी बाइकों को नावों में रखकर नहर पार कर रहे हैं. गुरुवार को एक नाव का बैलेंस बिगड़ जाने की वजह से एक व्यक्ति बाइक समेत नहर में गिर गया. गनीमत रही कि उस जगह पानी ज्यादा गहरा नहीं था. नहीं तो बड़ा हादसा भी हो सकता था.

चकनवाला गांव के निकट बना पैंटून पुल हट जाने के बाद ग्रामीणों की मुसीबतें और बढ़ गई हैं. ग्रामीण जानजोखिम में डालकर उफनती रामगंगा नहर पार कर रहे हैं. इतना ही नहीं वह वहां खेती करने के लिए ट्रैक्टर को नावों में रखकर जान जोखिम में डालकर ले जा रहे हैं. उन्होंने पुल बनवाने की मांग दोहराई है. बहुत से ऐसे किसान हैं, जिनके खेत नहर के दूसरी तरफ हैं. सबसे ज्यादा परेशानी उन्हें ही हो रही है. दो नावों को जोड़कर उसमें ट्रैक्टर व अन्य कृषि यंत्र रखकर दूसरी तरफ ले जाने पड़ रहे हैं.

किसानों का कहना है कि यदि जान जोखिम में नहीं डालेंगे तो अपने परिवार का भरण पोषण कैसे करेंगे. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में वोट मांगने वाले नेताओं से पुल बनवाए जाने की मांग करते हैं. चुनाव के समय तो आश्वासन मिल जाता है, लेकिन बाद में भूल जाते हैं. यही वजह है कि अभी तक पुल का निर्माण नहीं हो सका है. सिंचाई विभाग के जेई वीर सिंह ने बताया कि बरसात के बाद ही नया पैंटून पुल बनाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details