उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 13, 2021, 11:32 AM IST

Updated : Jul 13, 2021, 1:11 PM IST

ETV Bharat / state

अमरोहाः ट्रायल के दौरान ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट, जिला अस्पताल में मची अफरा-तफरी

अमरोहा के जिला अस्पताल में लगे ऑक्सीजन प्लांट में ट्रायल के दौरान ब्लास्ट हो गया. तेज धमाके की आवाज से अस्पताल परिसर में अफरा-तफरी का माहौल बन गया. ब्लास्ट में प्लांट के पार्ट बिखर गए, हालांकि इसमें किसी भी प्रकार की जनहानि की सूचना नहीं है.

ट्रायल के दौरान ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट
ट्रायल के दौरान ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट

अमरोहाःजिला अस्पताल में लगे ऑक्सीजन प्लांट में अचानक हुआ ब्लास्ट हो गया. ब्लास्ट से अस्पताल में हड़कंप मच गया. बताया जा रहा है कि ट्रायल के दौरान कर्मचारी ऑक्सीजन प्लांट को चालू करने का काम कर रहे थे, कभी अचनाक प्लांट में अचनाक ब्लास्ट हो गया. ब्लास्ट से ऑक्सीजन के प्लांट की उड़ी धज्जियां उड गई. इसके पार्ट इधर-उधर बिखर गए.

बता दें कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर तैयारी को लेकर जिला अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाई जा रही है. इसी को लेकर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट भी लगाया गया है. मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अनिल गुप्ता ने बताया कि अस्पताल में लगे ऑक्सीजन प्लांट का बीते सात दिन से ट्रायल चल रहा है. आज भी जब ऑपरेटर ट्रायल के जिले प्लांट चालू किया तो इसमें ब्लास्ट हो गया. प्लांट लगाने वाली कंपनी ने अभी इसे जिला अस्पताल को हैंडओवर नहीं की है.

जानकारी देते मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अनिल गुप्ता

बताया जा रहा है कि परसों प्लांट का उद्घाटन था. पूर्व सांसद कुंवर सिंह तंवर इसका उद्घाटन करने वाले थे. अस्पताल प्रशासन को उन्होंने 50 लाख रुपये का निजी अनुदान दिया था. प्रशासन को पैसे मिलने के बाद निजी कंपनी को इसका ठेका देकर ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम शुरू हो गया था. बीते सात दिन से इसका ट्रायल कराया जा रहा था. आज भी ट्रायल कराया जा रहा था और ब्लास्ट हो गया. जानकारी के अनुसार, ब्लास्ट की आवाज काफी दूर तक गई. जिसकी वजह से अस्पताल के सरकारी आवास में रह रहे और अस्पताल में काम करने वाले स्टाफ मरीज और उनके तीमारदार लोग दहशत में आ गए.

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने घटना में किसी भी प्रकार की जनहानि से इनकार किया है. उन्होंने कहा कि ब्लास्ट कैसे हुआ इसकी जांच कंपनी और उनके टेक्निकल स्टॉफ करेंगे. प्लांट क्षमता 666.7 लीटर प्रति मिनट की है.
Last Updated : Jul 13, 2021, 1:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details