उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

तिरंगा यात्रा में राष्ट्रगान के दौरान दूसरा गाना बजने से नाराज मौनी महाराज धरने पर बैठे, गिरफ्तारी की मांग

By

Published : Aug 14, 2022, 3:58 PM IST

Updated : Aug 14, 2022, 4:51 PM IST

अमेठी में मौनी महाराज की हर घर तिरंगा यात्रा में राष्ट्रगान बजने के दौरान कुछ युवकों ने दूसरा गाना बजा दिया. इसके विरोध में मौनी महाराज धरने पर बैठ गए. उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रगान का अपमान है. राष्ट्रगान का अपमान करने वालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई होनी चाहिए.

etv bharat
राष्ट्रगान के दौरान गाना बजने पर मौनी बाबा बैठे धरने पर

अमेठीःआजादी की 75वीं वर्षगांठ के एक दिन पूर्व तिरंगा यात्रा में राष्ट्रगान बजने के दौरान कुछ युवकों ने दूसरा गाना बजा दिया. इसे लेकर लोग आक्रोशित हो गए. बाबूगंज सगरा के पीठाधीश्वर मौनी महाराज ने तिरंगा यात्रा में खलल डालने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया. उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रगान का अपमान है. उन्होंने इसके दोषियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई करने की मांग की.

बता दें कि जनपद के टीकर माफी स्थित स्वामी परमहंस महाराज की तपोस्थली पर मौनी महाराज की तिरंगा यात्रा में राष्ट्रगान बजते समय रास्ते में कुछ अन्य लोगों द्वारा दूसरा गाना बजाया जाने लगा. इससे नाराज मौनी स्वामी ने अपने समर्थकों के साथ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन करने लगे. इसके बाद मौनी स्वामी के नेतृत्व में उनके समर्थकों ने राष्ट्रगान का अपमान, नहीं सहेगा हिंदुस्तान जैसे नारे लगाए. देखते ही देखते मौनी स्वामी परमहंस आश्रम के सामने धरने पर बैठ गए. मौनी महाराज ने कहा कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत देश के प्रधानमंत्री के आवाहन पर तिरंगा यात्रा निकाली जा रही थी. इसके लिए बाकायदा होर्डिंग लगाकर पुलिस को भी सूचना दिया गया था.

राष्ट्रगान के दौरान गाना बजने पर मौनी बाबा बैठे धरने पर

महाराज ने कहा कि इसके बावजूद भी लगभग 12:00 बजे ना कोई आरती पूजा का समय है. ना कोई साउंड बजाने का समय है. फिर भी जो लोग देश के साथ नहीं हैं, देश के प्रधानमंत्री के साथ नहीं हैं, वह लोग तिरंगा यात्रा में व्यवधान डालने के लिए साउंड बजाने लगे. उन्होंने कहा कि यह कोई मेरा अपमान नहीं है, यह अपमान राष्ट्रगान, देश और देश के प्रधानमंत्री का अपमान है. मौनी महाराज ने कहा कि देश का अपमान करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए. उन्होंने कहा है कि जब तक इन लोगों के खिलाफ मुकदमा नहीं दर्ज किया जाएगा तब तक हम धरना प्रदर्शन बंद नहीं करेंगे.
यह भी पढ़ें-दो सुनारों से हुई लूट का खुलासा, चार अभियुक्त गिरफ्तार
उल्लेखनीय है कि बाबूगंज स्थित सगरा आश्रम के पीठाधीश्वर मौनी महाराज फायर ब्रांड हिंदूवादी नेता हैं. आए दिन वह राष्ट्र के कल्याण के लिए हवन पूजन यज्ञ इत्यादि करते रहते हैं. आजादी के 75 वीं वर्षगांठ पर जहां पूरा देश तिरंगा यात्रा निकालकर आजादी का जश्न मना रहा था. उसी क्रम में मौनी महाराज भी अपने समर्थकों के साथ प्रधानमंत्री के आवाहन पर तिरंगा यात्रा निकाल कर आजादी के जश्न में हिस्सा ले रहे थे. लेकिन अचानक साउंड बजने से मौनी महाराज क्रोधित होकर आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग करने लगे हैं.

पूरे मामले में सीओ अमेठी मनोज कुमार यादव ने बताया कि धरना प्रदर्शन खत्म हो गया है. अज्ञात लोगों के खिलाफ मौनी महराज की तरफ से तहरीर दी गई है. मामले की जांच कर आगे की कार्रवाई की जायेगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Aug 14, 2022, 4:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details