उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दहेज के लिए पति ने दिया तलाक, FIR दर्ज

युवती की शादी 4 जून 2019 को जनपद अमेठी के रहने वाले युवक के साथ हुई थी. शादी के बाद ससुराल वालों ने अधिक दहेज की मांग करते हुए विवाहिता पर दबाव बनाना शुरू कर दिया. पीड़िता के पति ने दहेज की मांग पूरी न होने पर उसे तलाक दे दिया. पुलिस ने ससुराल वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया है.

By

Published : Nov 26, 2020, 1:04 PM IST

पीड़ित महिला.
पीड़ित महिला.

अमेठी: जिले के जगदीशपुर कोतवाली क्षेत्र की रहने वाली एक महिला ने अपने ससुराल वालों के खिलाफ दहेज की मांग और प्रताड़ित करने के सम्बन्ध में तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है. पीड़िता ने आरोप लगाया है कि उसके ससुराल वाले उस पर गाड़ी और पांच लाख रुपये का दबाव बना रहे हैं.

शिकायत पत्र.

असमर्थता जताने पर दिया तलाक

पीड़िता की शादी 4 जून 2019 को मोहम्मद मुस्लिम निवासी माहेमऊ थाना जगदीशपुर जनपद अमेठी के साथ हुई थी, जिसमें उसके परिजनों ने अपनी हैसियत के हिसाब से दहेज में मोटरसाइकिल, सोने की चेन व अन्य सामान सहित नकदी भी दी थी. लेकिन पिछले कुछ दिनों से ससुराल वालों के विवाहिता को प्रताड़ित कर कार और पांच लाख रुपये की मांग की जा रही थी. इसकी जानकारी पीड़िता ने अपने पिता और भाई को दी. उसके भाई और पिता ने असमर्थता जताई. इस पर पति ने उसे तलाक दे दिया. पीड़िता ने आरोप लगाया कि इसी के बाद से उसे मारा-पीटा जाने लगा और उसका मानसिक और शारीरिक उत्पीड़न किया जाता रहा. पीड़िता के पिता द्वारा पिछले दिनों वारिसगंज चौकी में शिकायत की गई थी, लेकिन वहां से समझा-बुझाकर दोनों को घर भेज दिया गया.

पीड़िता ने बताया कि फिलहाल वह अपने ससुराल में ही है. उसका 10 माह का बच्चा भी है, लेकिन वहां से आने के बाद भी हालात जस के तस बने हुए हैं. उसने बताया कि 24 नवंबर 2020 को 3 बजे ससुराल वालों ने सादे कागज पर हस्ताक्षर के लिए दबाव बनाया. विरोध करने पर ससुराल वालों ने महिला को आग के हवाले करने की कोशिश की. पीड़िता ने बताया कि उपरोक्त लोगों ने गालियां देते हुए उसे मारा-पीटा और जान से मारने की धमकी दी. उसने बताया कि तलाक दिए जाने के समय उसके पिता, भाई और गांव के अन्य लोग मौजूद थे.

मामला संज्ञान में है. पीड़िता ने कोतवाली में तहरीर दी है. मुकदमा पंजीकृत कर विधिक कार्रवाई की जा रही है.
मनोज यादव, क्षेत्राधिकारी मुसाफिरखाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details