उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

'सी-विजिल एप' रखेगा प्रत्याशियों पर पैनी नजर, आचार संहिता के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

By

Published : Mar 11, 2019, 12:48 PM IST

Updated : Mar 11, 2019, 1:05 PM IST

अमेठी जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. राम मनोहर मिश्र ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान प्रत्याशियों द्वारा आचार संहिता के उल्लंघन को 'सी-विजिल एप' से रोका जाएगा. एप के द्वारा कोई भी आचार संहिता के उल्लंघन का वीडियो भेजता तो प्रत्याशी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.

प्रेस कॉन्फ्रेंस करते अमेठी जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. राम मनोहर मिश्र.

अमेठी: भारत निर्वाचनआयोग द्वारा 2019 लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद प्रदेश के सभी जिलों में प्रशासन ने आचार संहिता को लेकर निर्देश जारी कर दिया है. इसी को लेकर अमेठी जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. राम मनोहर मिश्र ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कहा कि चुनाव में आदर्श चुनाव संहिता का पूरी तरह से पालन किया जाएगा.

दरअसल, अमेठी जिले में चार विधानसभा क्षेत्र हैं, जिसमें कुल 1,590 बूथ हैं. इनमें से 1,518 बूथअमेठी संसदीय क्षेत्र से संबंधित हैं, जबकि जगदीशपुर विधानसभा के72 बूथ सुलतानपुर संसदीय क्षेत्रमें आते हैं.अमेठी संसदीय क्षेत्र में 109 सेक्टरऔर नौ जोनल सेक्टर बनाए गए हैं. जिले में 10 अप्रैल को नामंकन की तिथि घोषित की गई है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस करते अमेठी जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. राम मनोहर मिश्र.

सोमवार को अमेठी जिलाधिकारी वजिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. राम मनोहर मिश्र ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि जिले में कंट्रोल रूम की स्थापना कलेक्ट्रेट में की गई है. इस पर किसी भी प्रकार की शिकायत टोल फ्री नंबर 1950 पर की जा सकती है. उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान मीटिंग, जुलूस, वाहन पास, हेलीपैड की अनुमति के लिए सिंगल विंडो की सुविधा उपलब्ध कराई गई है.

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. राम मनोहर मिश्र ने बताया कि छह मई को जिले में वोटिंग होगी. इस दिन मतदाताओं को बिना फोटो लगे पहचान पत्र के वोट नहीं देने दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि आचार संहिता के उल्लंघन को'सी-विजिल एप' से कंट्रोल किया जाएगा. इस एपसे जो भी आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए उसी जगह का दो से तीन मिनट का वीडियो भेजता है, तो पुलिस तत्काल एक्शन लेगी. आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले पर 50 मिनट के अंदर कार्रवाई होगी.

Last Updated : Mar 11, 2019, 1:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details