उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अमेठी में मरे मिले आधा दर्जन कौवे, मचा हड़कंप

उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में करीब आधा दर्जन कौवों की मौत से हड़कंप मच गया. लोग बर्ड फ्लू की आशंका जता रहे हैं. प्रशासनिक और स्वास्थ्य अधिकारियों ने सैंपल जांच के लिए भेजे हैं.

By

Published : Jan 11, 2021, 11:07 AM IST

मरे मिले आधा दर्जन कौवे
मरे मिले आधा दर्जन कौवे

अमेठीः जिले में रविवार को करीब आधा दर्जन मरे कौवे मिलने से लोग दहशत में आ गए. लोग बर्ड फ्लू के दस्तक होने की आशंका जताते रहे. सूचना मिलने के बाद प्रशासनिक और स्वास्थ्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए और जांच पड़ताल में जुट गए.

गांव के अलग-अलग हिस्सों में मरे मिले कौवे
ये मामला जिले के संग्रामपुर थाना क्षेत्र के कैटी गांव का है. यहां रविवार को लगभग आधा दर्जन मृत पड़े कौवों के मिलने से लोगों में दहशत फैल गई. गांव के लोगों की मानें तो रविवार को आधा दर्जन से अधिक कौवे गांव के अलग-अलग हिस्सों में सुबह से मृत पड़े हुए थे. इसकी सूचना लोगों ने अमेठी के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. एमपी सिंह को दी. सूचना मिलते ही वे डॉक्टरों की टीम के साथ गांव पहुंचे. उनके साथ ही वन विभाग की भी टीम मौके पर पहुंची. टीम ने सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा है. वहीं एसडीएम अमेठी योगेंद्र सिंह भी मौके पर पहुंचे थे और उन्होंने डॉक्टरों की टीम के साथ सुरक्षा की दृष्टि से सहयोग के लिए पुलिस टीम को भी लगा दिया है.

जांच के लिए भेजे गए सैंपल
इस पूरे मामले पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशुतोष दुबे ने बताया कि सूचना मिलते ही हमने डॉक्टरों की टीम को मौके पर भेज दिया है. मरे हुए कौवों के सैंपल इकट्ठा कर जांच के लिए भेज दिया गया है. उन्होंने जनपद वासियों से अपील भी की है कि बर्ड फ्लू के प्रकोप को देखते हुए अभी पक्षियों के मांस का सेवन ना करें. इनको भी इस तरह की तकलीफ हो वे तुरंत डॉक्टरों को सूचना दें.

कई राज्यों में प्रकोप
देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू अपना पैर पसार चुका है. रविवार को यूपी के कानपुर में भी बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि होने के साथ ही इससे प्रभावित राज्यों की कुल संख्या बढ़कर 7 हो गई है. यूपी के अमेठी में रविवार को करीब आधा दर्जन कौवों की मौत से हड़कंप मच गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details