उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सरकार का दावा हवा-हवाई, मोदी सरकार के कार्यकाल में सिर्फ 75 हजार किसानों की आय हुई दोगुनी

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सोमवार को अंबेडकरनगर में कटेहारी विधानसभा में किसानों के साथ चाय पर चर्चा की. इस मौके पर उन्होंने सरकार की उपलब्धियों और नीतियों को गिनाया.

By

Published : Aug 30, 2022, 4:42 PM IST

Etv Bharat
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

अंबेडकरनगरःलोकसभा चुनाव 2024 में सियासी समीकरण को साधने में जुटी बीजेपी ने अपने केंद्रीय मंत्रियों को मैदान में उतार दिया है. सोमवार को अंबेडकरनगर पहुंचे केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सरकार की उपलब्धियों का बखान किया. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब तक पीएम किसान सम्मान निधि में साढ़े 11 करोड़ किसानों का रजिस्ट्रेशन हुआ है. वहीं, 75 हजार किसानों की आय दोगुनी हो चुकी है. हालांकि, सरकार का यह दावा कि 2022 तक सभी किसानों की आय दोगुनी हो जायेगी वह फिलहाल हवा-हवाई ही है.

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कटेहारी विधानसभा में किसानों से चाय पर चर्चा की. केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान सराकर की उपलब्धियों और नीतियों के बारे में किसानों को बताया. सर्किट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार किसानों की आय दोगुनी करने का प्रयास कर रही है. किसानों की आय दोगुनी होने में समस्या क्या आ रही है. इस सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि 75 हजार किसानों की आय दो गुनी हो चुकी है. इनका विवरण पोर्टल पर है आप चाहे तो इन किसानों से बात कर सकते हैं.

सर्किट हाउस में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह.

सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा था. जब किसानों की आय बढ़ रही है तो किसानों के आत्म हत्या की दर में वृद्धि क्यों हो रही है. इस सवाल पर कृषि मंत्री ने कहा कि जो किसान आत्महत्या कर रहे हैं उसका कोई एक कारण नहीं है. इसके अनेकों कारण है. कृषि मंत्री ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अब तक साढ़े 11 करोड़ किसानों का रजिस्ट्रेशन हुआ है और लगभग दो लाख करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है.सरकार जैविक खेती को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है.

ये भी पढ़ेंःयोगी कैबिनेट की बैठक खत्म, परिवहन विभाग में 744 सिपाहियों की भर्ती का प्रस्ताव पारित

ABOUT THE AUTHOR

...view details