उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अम्बेडकर नगर: संविदा कर्मियों को नहीं मिली सेफ्टी किट

उत्तर प्रदेश के अम्बेडकर नगर में बिजली विभाग संविदा कर्मियों को सेफ्टी किट नहीं दिला पा रहा है. संविदा कर्मियों को रोजी रोटी की लालच में मजबूरन काम करना पड़ रहा है. विभाग के आलाधिकारी सेफ्टी किट उपलब्ध कराने का दावा तो कर रहे हैं, लेकिन जमीनी हकीकत में फेल हैं.

By

Published : Jan 11, 2020, 6:06 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:26 PM IST

ETV Bharat
संविदा कर्मियों के पास नहीं है सेफ्टी किट.

अम्बेडकरनगर: शहर की गलियों और गांव की झोपड़ियों तक बिजली पहुंचा कर लोगों की जिंदगी में उजाला करने वाला विद्युत महकमा अपने संविदा कर्मियों के जीवन से खिलवाड़ कर रहे हैं. ठेकेदारी में पिस रहे ये संविदा कर्मी बिना सेफ्टी किट के ही विद्युत पोलों पर चढ़कर कार्य कर रहे हैं. विभागीय कर्मचारियों और ठेकेदारों की गठजोड़ से फाइलों में सेफ्टी किट बांट दी गई है, लेकिन हकीकत में ये दावे फेल हैं.

संविदा कर्मियों के पास नहीं है सेफ्टी किट.
जोखिम में संविदा कर्मियों की जानपूरे जिले में विद्युत व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने की जिम्मेदारी संविदा कर्मियों के ऊपर ही है. जिले के चार डिविजनों में तकरीबन 500 संविदा कर्मी तैनात हैं. इन पर 23 लाख से अधिक की आबादी तक बिजली पहुंचाने का जिम्मा है. कर्मी अपनी जिंदगी जोखिम में डाल कर इसे बखूबी अंजाम भी दे रहे हैं. इसमें कइयों को अपनी जिंदगी भी गंवानी पड़ी है.

सेफ्टी में होनी चाहिए ये किट
संविदाकर्मियों की सुरक्षा के लिए भारी भरकम व्यवस्था है. लेकिन ये सब महज कागजों में ही है. नियमों के मुताबिक इन संविदा कर्मियों को सेफ्टी किट दिया जाना अनिवार्य है. सेफ्टी किट में ग्लब्ज ,जूता, सेफ्टी बेल्ट, चेन, हेलमेट, प्लास, शाक, अब्जरबिंग करने वाला यूनिफार्म आदि का होना आवश्यक है. ये सेफ्टी किट कार्यदायी संस्था को संविदाकर्मियों को उपलब्ध करानी है और इसके लिए तकरीबन 2 हजार रुपये प्रति किट ठेकेदार को मिलता है. यह केवल फाइलों में ही होता और मजबूरन कर्मी हाईवोल्टेज लाइन पर वगैर किट के ही कार्य करते हैं.

इसे भी पढ़ें-अम्बेडकरनगर: भाजपा प्रदेश महामंत्री बोले, CAA को लेकर विपक्षी फैला रहे भ्रम

चार पांच साल से कार्य कर रहे हैं, लेकिन अभी तक सेफ्टी किट नहीं मिली है. इसकी वजह से जान जोखिम में डाल कर कार्य करना पड़ता है. रोजी-रोटी का सवाल है काम के लिए दबाव भी रहता है. अब तक कई घटनाएं हो चुकी हैं. कुछ घायल हुए तो कुछ की मौत हो गयी है.
-सन्तोष, संविदा कर्मी

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details