उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 22, 2020, 8:22 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:26 PM IST

ETV Bharat / state

अम्बेडकरनगर: किसानों को स्वावलंबी बनाएगी प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को वृद्धावस्था अपनी जीविका चलाने के लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत 60 साल तक एक निश्चित प्रीमियम जमा करने के बाद उन्हें 3 हजार रुपये प्रतिमाह सरकार पेंशन देगी.

etv bharat
कृषि भवन.

अम्बेडकर नगर: किसानों को वृद्धावस्था अपनी जीविका चलाने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत 60 साल तक एक निश्चित प्रीमियम जमा करने के बाद उन्हें 3 हजार रुपये प्रतिमाह सरकार पेंशन देगी. इस योजना का लाभ ज्यादा किसानों को मिले इसलिए सरकार ने किसानों की संख्या बढ़ाकर 85 हजार किसानों की संख्या निर्धारित कर दी है. इस योजना अभी तक 14 हजार किसानों ने ही पंजीकरण कराया है.

जानकारी देते उप कृषि निदेशक.

सरकार ने किसानों की सहायता के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत की है. इस योजना के अंतर्गत 18 से 40 वर्ष तक के किसानों का पंजीकरण होता है, जिसमें किसान 55 रुपये से प्रीमियम जमा करते हैं. समय और उम्र के साथ साथ यह प्रीमियम राशि 200 रुपये हो जाती है.

60 वर्ष तक प्रीमियम जमा करने के बाद किसानों को सरकार 3 हजार रुपये मासिक पेंशन देती है. इस योजना के लिए लघु और सीमांत किसानों को वरीयता दी गयी. इसमें उन किसानों शामिल किया गया हैं जिनके पास दो हेक्टेयर से कम जमीन है और जिले में तकरीबन दो लाख 50 हजार किसान इस श्रेणी में आते हैं.

इसे भी पढ़ें-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चांदी की चाबी सौंपेंगे आगरा के मेयर, 12 इंच होगी लंबी

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के अंतर्गत 18 से 40 वर्ष तक के किसानों का पंजीकरण होता है. यह सरकार की एक अच्छी योजना है. शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य को पूरा किया जाएगा.
-रामदत्त बांग्ला, उपकृषि निदेशक

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details