उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

महंगाई की मार से किसान परेशान, खेती-किसानी छोड़ने को तैयार

By

Published : Feb 25, 2021, 2:14 PM IST

तेल के दामों में हो रही वृद्धि पर राजनीति भी जोरों पर है. वहीं किसानों की जिंदगी महंगाई की मार से प्रभावित हो रही है. अंबेडकरनगर के किसानों का कहना है कि यदि इसी तरह से डीजल के दामों में बढ़ोतरी होती रही तो किसान खेती-किसानी करना छोड़ देंगे.

अम्बेडकरनगर में खेती किसानी छोड़ेंगे किसान.
अम्बेडकरनगर में खेती किसानी छोड़ेंगे किसान.

अम्बेडकरनगर:सरकारी तेल कंपनियां रोजाना पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि कर रही हैं. तेल के दामों हो रही बेतहाशा वृद्धि किसानों की कमर तोड़ रही है. तेल के दामों में हो रही बढ़ोतरी का असर फसलों की सिंचाई और खेतों की जुताई पर पड़ रहा है. किसानों को फसलों की सिंचाई और जुताई के लिए डेढ़ गुना दाम अदा करना पड़ रहा है. यही नहीं तेल के दामों में हो रही बढ़ोतरी ने बच्चों के पढ़ाई का खर्च भी बढ़ा दिया है.

तेल के दाम बढ़ने से किसान परेशान
तेल के दामों में हो रही वृद्धि पर राजनीति भी जोरों पर है. पक्ष और विपक्ष एक दूसरे पर हमलावर हैं. वहीं किसानों ने बताया कि महंगाई बढ़ने से किसानों की सिर्फ खेती ही नहीं प्रभावित हो रही है, बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी भी प्रभावित हो रही है. घरेलू सामान से लेकर बच्चों की पढ़ाई भी महंगी हो गई है. तेल के दामों में बढ़ोतरी होने से फसलों की सिंचाई भी प्रभावित हो रही है.

तेल के दामों में वृद्धि से किसान परेशान .

इसे भी पढ़ें-यूपी बजट सत्रः डीजल पेट्रोल की बढ़ी कीमतों पर सपा-कांग्रेस का सदन से वॉकआउट

खेतों की जुताई और सिंचाई पर डीजल के दामों ने डाला असर
किसान सुरेंद्र ,राम उजागिर वर्मा ,सन्दीप,राम दीन और राम सिंगार यादव का कहना है कि तेल के दाम लगातार जिस तरीके से बढ़ रहे हैं, उससे किसानों की मुश्किलें बढ़ रही हैं. हम पहले खेतों की सिंचाई 100 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से करते थे, लेकिन अब 160 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से चुकाना पड़ रहा है. पहले खेत कि जुताई प्रति बीघा 500 रुपये थी अब वो बढ़कर 1500 रुपये तक जा पहुंची है. वहीं तेल के दाम बढ़ने से बच्चों की फीस भी बढ़ गई है और सवारी गाड़ियों का भाड़ा भी बढ़ गया है. यदि यही हाल रहा तो किसान खेती-किसानी करना छोड़ देंगे. अगर अन्नदाता बर्बाद हुआ तो देश बर्बाद हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details