उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

भ्रष्टाचार की हद ऐसी कि मिट्टी पर ही टाइल्स बिछा बना दी गई फर्श

यूपी के अंबेडकरनगर जिले में भवन निर्माण में बड़ी धांधली सामने आई है. जिले के महामाया राजकीय मेडिकल कॉलेज में किए जा रहे पोस्टमार्टम हाउस के निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया. हद तो तब हो गई जब इस भवन में मिट्टी पर ही टाइल्स लगाकर फर्श तैयार कर दी गई, जो अभी से ही उखड़ने लगी है. वहीं इस धांधली में हिस्सेदार प्रशासन कुछ भी बोलने से साफ इनकार कर रहा है.

By

Published : Mar 19, 2019, 10:26 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:26 PM IST

भवन निर्माण में हो रही धांधली

अम्बेडकरनगर : सूबे में सरकारी भवनों को घटिया निर्माण से मुक्त कराने के सरकारी दावे हवा-हवाई साबित हो रहे हैं. जिले में बनाए जा रहे पोस्टमार्टम हाउस के निर्माण में ठेकेदार ने धांधली की हदें पार कर दी हैं. निर्माण में घटिया सामग्री इस्तेमाल करने के बाद मिट्टी पर ही बालू डालकर टाइल्स लगा दी गईं. इसके बावजूद भी प्रशासन इसे लेकर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है.

भवन निर्माण में हो रही धांधली

मामला महामाया राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज का है. इस मेडिकल कॉलेज में पोस्टमार्टम हाउस का निर्माण कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम करा रही है. यह भवन अपने निर्माण के शुरुआती दौर से ही घटिया कार्य को लेकर चर्चा में रहा है और अब तो घटिया निर्माण की हद ही हो गयी. इस भवन में टाइल्स लगाने का कार्य हो रहा है. नियमतः पहले मिट्टी पर गिट्टी की कुटाई कर फर्स बनाने के बाद ही उस पर टाइल्स लगाई जाती है. पर यहां तो मिट्टी के ऊपर केवल बालू डाल कर ही टाइल्स लगा दी जा रही हैं, जो अभी से ही उखड़ने भी लगी है.

राजकीय मेडिकल कॉलेज में कॉलेज प्रशासन, कार्यदायी संस्था और ठेकेदारों में कमीशन बाजी का ऐसा खेल है कि धड़ल्ले से चल रहे घटिया निर्माण की तरफ कोई नजर उठाना नहीं चाहता. इस बारे में ईटीवी की टीम ने कालेज के प्रधानाचार्य डॉ. पीके सिंह और कार्यदायी संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर से बात करने का बहुत प्रयास किया. पर इनमें से कोई भी कैमरे के सामने आने को तैयार नहीं हुआ.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details