उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पूर्व विधायक पवन पांडेय पर मुकदमा दर्ज, नशीला इंजेक्शन देकर करोड़ों की जमीन हड़पने का है मामला

By

Published : Jun 12, 2022, 12:07 PM IST

Updated : Jun 12, 2022, 12:14 PM IST

पूर्व विधायक पवन पांडेय समेत एक दर्जन अन्य लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी कर करोड़ों रुपये की जमीन हड़पने के प्रयास का मामला दर्ज किया गया. जहां पीड़िता चंपा देवी ने आरोप लगाया कि उनके बेटे को नशीला इंजेक्शन लगाकर करोड़ों की जमीन का 20 लाख रुपये में एग्रीमेंट करा लिया गया. चंपा देवी की तहरीर पर पूर्व विधायक समेत 12 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है, जिसमें 2 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है.

पूर्व विधायक पवन पांडेय.
पूर्व विधायक पवन पांडेय.

अंबेडकरनगर:उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर जिले में (Ambedkar Nagar) पूर्व विधायक पवन पांडेय (Pawan Pandey) समेत एक दर्जन अन्य लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी कर करोड़ों रुपये की जमीन हड़पने के प्रयास का मामला सामने आया है.

पूर्व विधायक पवन पांडेय पर मुकदमा दर्ज.

पवन पांडेय पर आरोप है कि उन्होंने कुछ लोगों के साथ मिलकर पीड़िता चंपा देवी के बेटे को नशीला इंजेक्शन लगाकर करोड़ों की जमीन का 20 लाख रुपये में एग्रीमेंट करा लिया था. पीड़ित महिला ने अकबरपुर कोतवाली (Akbarpur Kotwali) में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज करवाया है. चंपा देवी की तहरीर पर पूर्व विधायक समेत 12 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है और 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. पुलिस उन पर गैंगस्टर एक्ट में कार्रवाई की तैयारी कर रही है.

नशीला इंजेक्शन देकर धोखाधड़ी
अकबरपुर कोतवाली क्षेत्र नासिरपुर बरवां में रहने वाली चंपा देवी नाम की महिला का आरोप है कि पूर्व विधायक पवन पांडे ने उनके बेटे अजय सिंह को नशीला इंजेक्शन देकर उनकी करोड़ों की संपत्ति का 20 लाख रुपये में एग्रीमेंट करा लिया. जमीन का एग्रीमेंट कराने के कुछ दिन बाद ही अजय सिंह की पत्नी के तौर पर नीतू सिंह नाम की युवती को पेश कर फर्जी विवाह प्रमाण पत्र और गवाही की बदौलत नगर पालिका में नाम दर्ज कराने के लिए प्रार्थना पत्र दे दिया. इसी बीच संदिग्ध परिस्थितियों में सड़क दुर्घटना में उनके बेटे अजय की मौत हो गई है.

चंपा देवी ने आरोप लगाया कि नगरपालिका परिवार रजिस्टर में नीतू सिंह का नाम दर्ज करा दिया गया है. धोखाधड़ी के जरिये जिस जमीन को हड़पने का प्रयास किया गया उसकी कुल कीमत करीब 8 करोड़ रुपये बताई जा रही है. इस फर्जीवाड़े में 12 लोग शामिल बताए जा रहे हैं. पुलिस ने इस मामले में 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस बाकी आरोपियों का तलाश कर रही है. उन पर भी जल्द ही कार्रवाई की होगी. एसपी ने कहा कि चूंकि ये मामला जमीन हड़पने का है इसलिए गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई होगी. साथ ही धारा 14(1) के तहत भी कार्रवाई की जाएगी.

कौन है पूर्व विधायक पवन पांडे ?
पूर्व विधायक पवन पांडेय बाहुबली नेता के रूप में जाने जाते हैं. 1991 में शिवसेना से चुनाव लड़कर अकबरपुर से विधायक बनने वाले पवन पांडेय की गिनती प्रदेश में माफिया के रूप में होती है. पूर्व में इनके ऊपर दर्जनों गंभीर मुकदमे पंजीकृत हुए थे. ये शिवसेना के बाद सपा और बसपा में भी रह चुके है. इनके पुत्र प्रतीक पांडे इस बार बसपा के सिंबल पर बीते विधानसभा में कटहरी से चुनाव लडा था. पवन पांडेय के बड़े भाई राकेश पांडेय जलालपुर से विधायक है तो भतीजे रितेश पांडेय बसपा से सांसद हैं. वहीं एक भाई और कक्कू पांडे भी माफियाओं में शुमार है.

पांडे परिवार का रहा है आपराधिक इतिहास
पूर्व विधायक पवन पांडे के परिवार का आपराधिक इतिहास रहा है. पवन पांडे पर 84 मुकदमे दर्ज हैं. इनके भाई माफिया कक्कू पांडे पर तकरीबन 91 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. कक्कू पांडे पर जिला बदर की भी कार्रवाई भी चुकी है. दूसरे भाई जलालपुर विधायक राकेश पांडे पर 2 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं.

इसे भी पढे़ं-राम मंदिर जमीन घोटाला : पवन पांडे का एक और आरोप, कई अधिकारी और नेता भी शामिल

Last Updated : Jun 12, 2022, 12:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details