उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कुंभ ने देश और दुनिया में रचे कई कीर्तिमान : सीएम योगी

By

Published : Mar 5, 2019, 10:49 PM IST

यूपी के प्रयागराज में आयोजित कुंभ मेले का समापन समारोह मंगलवार को आयोजित किया गया. सीएम योगी और राज्यपाल राम नाइक के साथ कई मंत्री समारोह में शामिल हुए. इस दौरान मेले में तैनात 75 वरिष्ठ अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया.

कुंभ 2019 का समापन समारोह आयोजित

प्रयागराज : आस्था के महापर्व कुम्भ के समापन समारोह में सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ राज्यपाल राम नाईक, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य व कई मंत्री शामिल हुए. सीएम योगी ने कहा कि इस वर्ष के कुम्भ ने देश दुनिया में एक कीर्तिमान रच दिया है. कुम्भ में 24 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई. इसके साथ ही कुम्भ ने तीन विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम किए.


सीएम योगी ने कुम्भ के सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को धन्यवाद देते हुए उनका अभिनंदन किया. उन्होंने बताया कि यूनेस्को ने देश के सबसे धार्मिक स्थल का स्थान प्रयागराज को दिया है. इस कुम्भ में किले के अंदर 400 साल से बंद अक्षय वट वृक्ष का दर्शन कराने का काम भी भारतीय जनता पार्टी ने किया है. इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों से आए कलाकारों ने रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए.

कुंभ 2019 का समापन समारोह आयोजित

75 वरिष्ठ अधिकारी हुए सम्मानित
सीएम ने कुंभ की व्यवस्था को लेकर भी अधिकारियों की तारीफ की. उन्होंने कहा कि एक साथ इतनी भारी संख्या में आने वाली भीड़ को कंट्रोल करने का जो काम अधिकारियों ने किया है, वह भी तारीफ के काबिल है. समापन समारोह के दौरान मेले में तैनात पुलिस समेत 28 विभागों के लगभग 75 वरिष्ठ अधिकारियों को सीएम योगी और राज्यपाल के हाथों प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया. इनमें मेला अधिकारी विजय किरण आनंद, डीआईजी कुम्भ मेला, आईजी जोन मोहित अग्रवाल, एसएसपी नितीन तिवारी, डीएम सुहास एलवाई और कमिश्नर आशीष गोयल मुख्य रहे.

कुंभ पीने से भी मिलता है कुंभ नहाने जितना पुण्य
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल राम नाइक ने कहा कि सबसे बड़ी खुशी की बात यह है कि 2019 का कुम्भ इलाहाबाद में नहीं बल्कि प्रयागराज में हुआ है. जिस तरह सीएम योगी ने कहा सभी नेता और मंत्रियों ने कुम्भ में स्नान किया है, लेकिन हमने स्नान नहीं किया है. मैं उनको यही बताना चाहूंगा कि मैंने कुंभ स्नान नहीं किया, लेकिन गंगा के जल को पिया है. कुम्भ स्नान की तरह कुम्भ पीने से भी उतने ही पुण्य की प्राप्ति होती है. मैं पुनः सभी साथियों को फिर से बधाई देता हूं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details