उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

महाशिवरात्रि पर्व पर आस्था की डुबकी लगाने कुंभ पहुंचे श्रद्धालु

By

Published : Mar 4, 2019, 11:28 AM IST

दिव्य कुंभ-भव्य कुंभ के अंतिम शाही स्नान पर्व महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं की आस्था कुंभ में उमड़ पड़ी है. लाखों की संख्या में श्रद्धालु कुंभ स्नान करने पहुंचे हैं. देर रात से ही श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं.

महाशिवरात्रि पर संगम में स्नान करने जाते श्रद्धालु.

प्रयागराज: 'दिव्य कुंभ-भव्य कुंभ' के अंतिम शाही स्नान पर्व महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं की आस्था कुंभ में उमड़ पड़ी है. लाखों की संख्या में श्रद्धालु कुंभ स्नान करने पहुंचे हैं. वहीं देर रात से ही श्रद्धालु संगम में डुबकी लगा रहे हैं. अंतिम शाही स्नान को लेकर मेला प्रशासन की पूरी तैयारी चाक-चौबंद है. स्नान घाटों से लेकर आने-जाने वाले सभी रूट पर सुरक्षा-व्यवस्था के लिए पुलिस बल तैनात है.

दरअसल, 15 जनवरी से शुरू हुआ दिव्य 'कुंभ-भव्य कुंभ' मेला सोमवार को महाशिवरात्रि पर अंतिम शाही स्नान के साथ समाप्त हो गया. अनुमान है कि आखिरी स्नान पर्व पर करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी लगाएंगे. इसके लिए मेला प्रशासन ने पहले से ही पूरी तैयारी कर ली थी. देर रात से ही श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं.

महाशिवरात्रि पर संगम में स्नान करने जाते श्रद्धालु.

वहीं सुबह होते-होते मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं का जान सैलाब उमड़ पड़ा है. सड़कों पर श्रद्धालुओं का जत्था कदम से कदम मिलाकर संगम की ओर कूच कर रहा है. श्रद्धालुओं को संगम तक आने-जाने में कोई परेशानी न हो इसके लिए अलग-अलग रूट बनाए गए हैं. वहीं श्रद्धालु संगम स्नान करने के बाद भगवान शिव की दर्शन करने के लिए मंदिरों की ओर प्रस्थान कर रहे हैं.

अलग-अलग राज्यों से श्रद्धालु महाशिवरात्रि पर्व का स्नान करने के लिए कुंभ मेले में पहुंचे हैं. श्रद्धालुओं का कहना है कि सरकार की व्यवस्था ने हमारा दिल जीत लिया है. वहीं और श्रद्धालु कुंभ मेले में सफाई व्यवस्था से बेहद खुश नजर आए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details