उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अलीगढ़: पैदल मार्च निकालकर मासिक धर्म के बारे में महिलाओं को किया गया जागरुक

अब महिलाएं खुलकर मिथक को तोड़ रही हैं. यह अलीगढ़ की सड़कों पर महिलाओं ने भी कर दिखाया है. वे मासिक धर्म के दौरान होने वाली समस्याओं से लोगों को जागरूक कर रही हैं

स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों ने मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं से किया जागरूक

By

Published : Mar 10, 2019, 12:05 AM IST

अलीगढ़ : स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों ने माहवारी के दौरान महिलाओं को सफाई रखने का संदेश दिया. इसको लेकर महिला डॉक्टरों ने हबीब गार्डन से आशा अस्पताल तक पैदल मार्च निकाला. इस दौरान हाथों में पोस्टर और बैनर लेकर 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के नारे लगाए.

हापुड़ की महिलाओं पर बनी फिल्म 'पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस' को अमेरिका में सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार मिला है. इस फिल्म में सेनेटरी पैड बनाने से जुड़ी महिलाओं की कहानी है. जो मासिक धर्म से जुड़ी रूढ़िवादिता के खिलाफ आवाज बुलंद करती है.

स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों ने मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं के खिलाफ किया जागरूक

अब महिलाएं खुलकर मिथक को तोड़ रही हैं. यह अलीगढ़ की सड़कों पर महिलाओं ने भी कर दिखाया है. वे मासिक धर्म के दौरान होने वाली समस्याओं से लोगों को जागरूक कर रही हैं. इस दौरान महिला डॉक्टरों ने कहा कि लड़कियों व महिलाओं को सिर्फ हाइजीन का मैसेज देना चाहते हैं. वह साफ सफाई रखें. मासिक धर्म से संबंधित समाज में जो गलत धारणाएं हैं, उनको दूर करें.

स्त्री रोग विशेषज्ञ सुषमा ने कहा कि कैंसर से बचाने में साफ-सफाई ही बेहतर सुरक्षा है. डॉक्टर सुम्बुल ने कहा कि वह गरीब घर की महिलाओं को मैसेज देना चाह रही हैं कि वे सफाई से रहें और सेनेटरी पैड से परहेज न करें. गंदे कपड़े का इस्तेमाल न करें. डॉ. प्रीति ने कहा कि लोगों की सोच में बदलाव होना चाहिए. इस बात को लेकर लोगों में खुलापन होना चाहिए. इसे बीमारी न समझें और शर्म महसूस न करें. आगे आकर बात करें.

प्रतिमा सिंह ने कहा कि महिला जातिवाद, धर्म में बंधी हुई नहीं है. जब तक वह एक मानती है तब तक वह सशक्त है. लड़कियों को व्यक्तिगत सफाई का संदेश जरूरी है. इस पैदल मार्च के जरिए स्त्री विशेषज्ञ डॉक्टरों ने संदेश दिया की लाज और शर्म छोड़े और दकियानूसी सोच से ऊपर उठे. नि:संकोच मासिक धर्म पर बात करें. इस कार्यक्रम में शहर की प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञों ने सड़क पर उतरकर लोगों को संदेश दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details