उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दहेज की आग में सुलगता समाज, क्या है इन बेटियों का कसूर जो घर से निकाला

अलीगढ़ जिले में दहेज को लेकर ससुरालवालों ने दो सगी बहनों को घर से निकाल दिया. पीड़िताओं ने बुधवार को एसएसपी कलानिधि नैथानी से मुलाकात कर न्याय की गुहार लगाई. एसएसपी ने संबंधित थाना प्रभारी को जांचकर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

By

Published : Aug 4, 2021, 4:46 PM IST

दहेज के लिए दो सगी बहनों को ससुरालवालों ने घर से निकाला
दहेज के लिए दो सगी बहनों को ससुरालवालों ने घर से निकाला

अलीगढ़:यूपी में दहेज को लेकर महिला उत्पीड़न के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं. राजधानी लखनऊ में जहां एक नवविवाहिता की दहेज को लेकर गला रेतकर हत्या कर दी गई तो वहीं अलीगढ़ जिले में दहेज को लेकर दो सगी बहनों को ससुरालवालों ने मारपीट कर घर से निकाल दिया. बुधवार को परिजनों के साथ एसएसपी कार्यालय पहुंचीं दोनों पीड़िताओं ने एसएसपी कलानिधि नैथानी से मिलकर न्याय की गुहार लगाई. एसएसपी ने संबंधित थाना प्रभारी को जांचकर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

जानकारी देतीं पीड़िताएं.

पाली मुकीमपुर थाना क्षेत्र के भीसमपुर गांव की रहने वाली सगी बहनें रेनू और रचना बुधवार को फरियाद लेकर एसएसपी कार्यालय पहुंचीं. दोनों पीड़िताओं ने बताया कि उनकी शादी 13 दिसंबर 2015 को अतरौली थाना क्षेत्र के चित नगला गांव में एक ही घर में हुई थी. दोनों के पतियों का नाम राहुल और सचिन है. आए दिन उनके ससुराल वाले दहेज को लेकर मारपीट करते हैं. उनकी मां का देहांत हो चुका है. पिता ने दो बीघा खेत बेचकर उन दोनों सगी बहनों की शादी की थी. फिर भी ससुराल के लोग दहेज से संतुष्ट नहीं हैं. आए दिन उन दोनों सगी बहनों से मारपीट करते हैं.

पीड़िताओं ने आरोप लगाया कि ससुरालीजनों ने घर के अंदर कुंडी बंद कर फांसी लगाकर और जलाकर मारने की कोशिश भी की है. ससुरालवाले कहते हैं कि अपने पिता का खेत बेचकर 10 से 15 लाख रुपये लेकर आओ. उनके पिता के पास दहेज देने के लिए पैसे नहीं हैं. आखिर वह लोग कहां से दहेज लेकर आएं. पीड़िताओं ने कहा कि दहेज को लेकर ही मारपीट कर ससुरालवालों ने उन्हें घर से निकाल दिया है. आज वह लोग परिजनों के साथ अपनी फरियाद लेकर एसएसपी कार्यालय पहुंचीं हैं. वहीं एसएसपी कलानिधि नैथानी ने इस मामले में संबंधित थाना प्रभारी को जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

इसे भी पढ़ें:-दहेज की मांग पूरी न होने पर नवविवाहिता की गला रेतकर हत्या

लखनऊ में नविवाहिता की गला रेतकर हत्या
यूपी में दहेज उत्पीड़न के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं. बुधवार को राजधानी लखनऊ के पारा थाना क्षेत्र के गोकुल धाम आवास विकास कॉलोनी में किराये पर रहने वाले अभिषेक ने परिजनों के साथ मिलकर अपनी पत्नी दीपिका की गला रेतकर हत्या कर दी. वारदात को अंजाम देने के बाद पति अभिषेक मौके से भाग निकला. पुलिस ने मृतका के भाई के शिकायती पत्र पर दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है. मृतका के भाई का आरोप है कि ससुरालवाले दहेज को लेकर उसकी बहन को प्रताड़ित करते थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details