उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

AMU के सर्किल पर हो रहा तिरंगे का अपमान, जिम्मेदार बेखबर

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सर्किल पर तिरंगे का अपमान हो रहा है. यहां सर्किल चौराहे पर लगा तिरंगा फटा गया है, लेकिन प्रशासन द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है.

etv bharat
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय

By

Published : Oct 7, 2022, 3:14 PM IST

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) के सर्किल चौराहे पर खुलेआम तिरंगे का अपमान (triranga insulted at amu circle) हो रहा है. यहां सर्किल चौराहे पर लगा तिरंगा फटा गया है, जो कि साफ तौर पर अलीगढ़ और एएमयू प्रशासन की बड़ी लापरवाही को दर्शाता है.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के मुख्य द्वार के करीब यूनिवर्सिटी सर्किल है, जहां 3 पोल पर तीन झंडे लगाए गए थे. लेकिन आलम यह है कि एक पोल पर तिरंगा फटा हुआ लहर रहा है. दो अन्य तिरंगे भी पोल में फंसे हुए हैं. इस यूनिवर्सिटी सर्किल चौराहे से एएमयू के कुलपति, रजिस्ट्रार सहित अलीगढ़ के प्रशासनिक अधिकारी भी निकलते हैं. लेकिन फिर भी फटा हुआ झंडा लहरा रहा है. हालांकि इस यूनिवर्सिटी सर्किल की देखरेख एएमयू प्रशासन ही करता है.

वहीं, एएमयू के जनसंपर्क विभाग में यह मामला संज्ञान में लाया गया, तो तिरंगा उतारने की कवायद शुरू कर दी गई, हालांकि विश्वविद्यालय इंतजामिया इस पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हुआ. बता दें कि तिरंगे के अपमान को लेकर सजा का प्रावधान भी है. राष्ट्रीय गौरव अपमान निवारण अधिनियम 1987 के अनुसार राष्ट्रीय झंडे का अपमान या इसे विकृत, दूषित करते हैं तो 3 साल का कारावास या जुर्माना के तहत दंड का प्रावधान है.

यह भी पढ़ें- AMU में हिंदू छात्र से तमंचे के बल पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगवाने का आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details