उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

एएमयू में कुत्तों को पकड़ने पर सांसद मेनका गांधी ने जताई नाराजगी

By

Published : Apr 19, 2023, 1:12 PM IST

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में कुत्तों के धरपकड़ के लिए नगर निगम ने 3 टीमे लगाई गयी हैं. कैंपस में कुत्तों के हमले से रिटार्यड डॉक्टर की मौत के बाद कैंपस के अंदर कुत्तों को लेकर खौफ का माहौल है.

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय

जानकारी देते नगर आयुक्त अमित आसेरी

अलीगढ़ः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में बीते दिनों कुत्तों के काटने से एक रिटायर डॉक्टर की मौत हो गई थी. इसके बाद से कैंपस में कुत्ते के धरपकड़ का अभियान चलाया जा रहा है. वहीं, सुल्तानपुर से भाजपा सांसद मेनका गांधी ने इसका संज्ञान लेते हुए एएमयू अधिकारियों और डीएम से बात करके नाराजगी जताई. उन्होंने कहा कि कैंपस के सभी कुत्तों को पकड़ना गलत है. कुत्तों का भी ध्यान रखना जरूरी है.

दरअसल, मेडिकल रोड के रहने वाले यूनिसेफ के रिटायर डॉक्टर सफदर अली रविवार सुबह टहलने के लिए सर सैयद हाउस के ग्राउंड पर गए थे. इसी दौरान उन पर कुत्तों ने हमला कर दिया था. इसमें उनकी मौत हो गई. यह घटना वहां लगे एक सीसीटीवी में कैद हो गई. ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ. वीडियो सामने आने के बाद कैंपस के अंदर कुत्तों को लेकर भय का माहौल बन गया. छात्रों ने भी इसको लेकर जमकर प्रदर्शन किया था. विवाद बढ़ने पर नगर निगम ने कहा कि एएमयू कैंपस की सिक्योरिटी उनकी अपनी होती है. लेकिन, बाद में दबाव के चलते नगर निगम ने कुत्ते पकड़ने का अभियान शुरू किया. नगर निगम की 3 टीमों को विश्वविद्यालय में भेजा गया. वहां मंगलवार तक 14 कुत्ते पकड़े गए.

एएमयू की घटना को लेकर नगर आयुक्त अमित आसेरी ने कहा ऐसे एरिया को आईडेंटिफाई किया है. जहां कुत्तों की संख्या ज्यादा है. कुत्तों के बर्थ कंट्रोल रेट पर भी काम किया जा रहा है. आचार संहिता की वजह से जो चीजें नहीं हो सकती हैं. उस पर परमिशन लेकर काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि कुछ एनजीओ के साथ मिलकर भी कुत्तों से बचाव को लेकर काम कर रहे हैं. अलीगढ़ में कुत्तों की कितनी संख्या है. नगर निगम इसका भी डाटा संकलन कर रहा है.

कुत्तों को पकड़ने के लिए चलाए जा रहे अभियान को लेकर सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने फोन पर जिलाधिकारी से बात की. उन्होंने कहा कि जो कुत्ते जंगली या आवारा हो चुके हैं, सिर्फ उन्हें ही पकड़ा जाएं. वहीं, उन्होंने कमजोर और नॉर्मल कुत्तों के फीडिंग पॉइंट बनवाने की भी मांग की. जीव दया फाउंडेशन की आशा सिसोदिया ने बताया कि कुत्तों की नसबंदी और आइसोलेशन वार्ड पर ध्यान दें, तो कुत्तों की क्रूरता अपने आप खत्म हो जाएगी. उन्होंने कहा कि नगर निगम नसबंदी के कार्यक्रम को जमीनी स्तर पर करे. फाउंडेशन ने एएमयू कैंपस में डॉक्टर की मौत की घटना पर अफसोस जताया है. उन्होंने आवारा कुत्तों को पकड़ने, उनकी नसबंदी कराने और रैबीज के इंजेक्शन लगवाने की मांग की है.

ये भी पढ़ेंःकुत्ते की बेरहमी से पिटाई पर महिला ने कराई युवक के खिलाफ एफआईआर

ABOUT THE AUTHOR

...view details