उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कलयुग के भगवान हैं CM Yogi, किन्नर समाज बोर्ड की उपाध्यक्ष बोलीं

By

Published : Nov 11, 2022, 9:13 PM IST

अलीगढ़ में किन्नर समाज बोर्ड (Kinnar Samaj Board) की उपाध्यक्ष सोनम चिश्ती ने कहा कि प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ कलयुग के भगवान हैं. उन्हें देश का प्रधानमंत्री बनाना चाहिए.

etv bharat
etv bharat

अलीगढ़ :किन्नर समाज बोर्ड (Kinnar Samaj Board) की उपाध्यक्ष सोनम चिश्ती (Sonam Chishti) ने सर्किट हाउस (Circuit House Aligarh) सभागार में बैठक के दौरान कहा कि किन्नर समाज के स्वाभिमान और सम्मान के साथ किसी को भी खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा. यह भी भारत के ही नागरिक हैं. केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा उन्हें भी वह सभी अधिकार प्राप्त हैं. जो अन्य समाज के लोगों को प्राप्त हैं. इसलिये किन्नर बोर्ड या फिर किन्नर समाज को तुच्छ न समझते हुए उन्हें भी गंभीरता से लिया जाए. उन्होंने कहा कि शासकीय योजनाओं में किन्नर समाज को प्राथमिकता से लाभान्वित करें.

सीएम योगी को लेकर किन्नर समाज बोर्ड की उपाध्यक्ष सोनम चिश्ती ने कही ये बातें..

किन्नर कल्याण बोर्ड (Kinnar Samaj Board) मंगलामुखी की आवश्यकताओं, समस्याओं, मुद्दों पर काम कर रही है. इस दौरान बोर्ड की उपाध्यक्ष सोनम चिश्ती ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) कलयुग के भगवान हैं. उन्हीं के प्रयासों से किन्नर समाज को सम्मान प्राप्त हुआ है. उन्होंने कहा कि किन्नर समाज की जनगणना जिलेवार की जा रही है.जल्द ही प्रदेश में किन्नरों की जनसंख्या और समस्याओं का विवरण सार्वजनिक करते हुए सरकार से मदद मांगी जाएगी. उपाध्यक्ष ने जिला समाज कल्याण अधिकारी से कहा कि जनगणना कार्य में स्थानीय आपा एवं चवन्नी किन्नर का सहयोग लिया जाए.

जिला समाज कल्याण अधिकारी सूरज कुमारी ने बताया कि जनगणना पर दो एनजीओ कार्य कर रहे हैं . जिसमें से 4 ट्रांसजेंडरों के कार्ड बन भी गये हैं. कुछ लोग भेष बदलकर किन्नर समाज को विभिन्न प्रकार से बदनाम कर रहे हैं. उनके विरूद्ध सख्त कानूनी कार्यवाही की जाए. बैठक के दौरान उन्होंने संचारी रोग नियंत्रण के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए किन्नर बस्तियों में फागिंग एवं एंटी लार्वा एक्टिविटी करने के निर्देश दिए.

उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी से कहा कि सभी चिकित्सालयों में 2 बेड किन्नर समाज के लिये आरक्षित किये जाएं. बुजुर्ग किन्नरों को स्वास्थ्य संबन्धी सुविधा प्रदान करने के लिये किन्नर बस्तियों में शिविर लगाने को कहा. उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड (ayushman card) बनाये जाने एवं बसों में सीट आरक्षण के लिये जल्द ही नियम बनाये जाएंगे. उन्होंने डीआईओएस को किन्नर छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति योजना से जोड़े जाने एवं समान गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने को भी कहा. उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि संवैधानिक प्रक्रिया के तहत केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ किन्नर समाज को उपलब्ध कराया जाए. इस बैठक में किन्नरों के लिये आवास, राशन कार्ड, पेंशन एवं अन्य शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाये जाने के लिये भी विस्तार से चर्चा की गई.

किन्नर समाज बोर्ड की उपाध्यक्ष सोनम चिश्ती ने अपने अलीगढ़ भ्रमण कार्यक्रम के दौरान थाना क्वार्सी में ट्रांसजेंडर बूथ का सम्पूर्ण विधि-विधान के साथ पूजा-पाठ करने के उपरान्त फीता काटकार उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कलयुग के भगवान हैं. उन्हीं के प्रयासों से किन्नर समाज को सम्मान प्राप्त हुआ है. महिला सशक्तीकरण की दिशा में चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के तहत महिला हैल्प डेस्क की स्थापना कर उन्हें सुरक्षा प्रदान की जा रही है. वहीं, अब सभी थानों में ट्रांसजेंडर बूथ स्थापित कर हम किन्नरों को अवश्य ही सुरक्षा प्राप्त होगी. इस बूथ पर किन्नरों की समस्याओं का समाधान होगा और कोई भी किन्नर आसानी से अपनी समस्याएं यहां दर्ज करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- प्रतापगढ़ जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्रों का दूसरे दिन भी प्रदर्शन, ऐसे शांत कराए गए

ABOUT THE AUTHOR

...view details