उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हाईटेक कैमरों की निगरानी में रहेगा यह शहर

By

Published : Nov 26, 2020, 7:21 PM IST

अलीगढ़ में स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को लागू किया गया है. इससे ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले हाईटेक कैमरों की नजर में रहेंगे. साथ ही शहरवासियों को भी सुविधा होगी.

ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू.
ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू.

अलीगढ़: शहर में गुरुवार को स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को लागू किया गया है. अब ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालक चौराहों और मुख्य मार्गों पर लगे हाईटेक कैमरों की नजर में रहेंगे. ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर ई-चालान होगा. अब पुलिसकर्मियों को मोबाइल से फोटो लेने की मशक्कत नहीं उठानी पड़ेगी.

ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू.
40 चौराहों पर अब स्मार्ट ई-चालानकमिश्नर जीएस प्रियदर्शी ने स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट सर्विस को लॉन्च किया. उन्होंने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को लागू कराने और ई-रिक्शा का आरटीओ में पंजीकरण कराने के निर्देश दिए हैं. शहर के 40 चौराहे पर ऑन स्पॉट स्मार्ट ई-चालान व्यवस्था शुरू कर दी गई है. ई-चालान होने से पहले आपको नोटिस मिलेगा और शहरवासियों को अब ट्रैफिक नियमों का हरहाल में पालन करना होगा. शहर के सभी चौराहों पर होने वाली हरकतें अब इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर की नजर में होंगी. इससे शहरवासियों को भी सहूलियत मिलेगी.

क्राइम कंट्रोल में मिलेगी मदद
आईजी पीयूष मोर्डिया ने कहा कि सड़क पर दूसरों के मार्ग को बाधित करने का अधिकार नहीं है. वहीं, आटो रिक्शा को व्यवस्थित करके यातायात को सुगम बनाना है. पीयूष मोर्डिया ने कहा कि अब कानून का उल्लघंन करने पर आरोपी बच नहीं पाएगा. क्योंकि चौराहों पर कैमेरे लगे होने से क्राइम कंट्रोल में भी मदद मिलेगी.

एसएसपी मुनिराज जी ने कहा कि स्मार्ट ई-चालान से शहरवासियों की सोच बदलेगी. वहीं, नगर आयुक्त प्रेम रंजन सिंह ने कहा कि ट्रैफिक विभाग के सहयोग से अलीगढ़ को और स्मार्ट बनाने का प्रयास किया जाएगा. स्मार्ट सिटी की तकनीकी टीम ट्रैफिक पुलिस के साथ काम करेगी. नगर आयुक्त ने सड़कों पर जेब्रा क्रॉसिंग के लिए मशीन और मैटेरियल स्मार्ट सिटी के माध्यम से खरीद कर ट्रैफिक पुलिस को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details